Advertisment

घर में इतने दिन का भर लो राशन, लगने वाला लॉकडाउन, फिर जारी हुआ बड़ा अलर्ट

देश के एक इलाके से डराने वाली खबर सामने आई है. दरअसल यहां हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. गुजरात, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बाद अब यहां के लिए भी अलर्ट जारी कर दिया गया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Rajasthan Weather Report Today

Rajasthan Weather: देशभर में इन दिनों मौसम का मिजाज लगातार करवट बदल रहा है. कुछ इलाकों में उमस ने परेशानी बढ़ा रखी है तो कुछ इलाकों में जोरदार बारिश और बाढ़ ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. मैदानी इलाके हो या फिर पहाड़ी हर जगह मौसम की मार लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. लेकिन इस बीच एक और बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक बड़ी अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisment

इसके तहत आने वाले सात दिन तक भारी और बहुत भारी बारिश की जानकारी सामने आई है. यानी आने वाले हफ्ते में लोगों को घरों से निकलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यही वजह है कि इस बात की सलाह दी जा रही है कि जरूरी सामनों को पहले ही स्टोर कर लें. क्योंकि सड़कें सैलाब बन गईं तो यातायात भी काफी प्रभावित होगा. 

यह भी पढे़ं - पीएम मोदी करने जा रहे हैं फिर बड़ी तैयारी, जानें क्या है रणनीति

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Advertisment



आईएमडी की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि आने वाले कुछ दिनों में मानसून राजस्थान में कुछ ज्यादा ही मेहरबान हो सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में भी भारी बारिश और बाढ़ के चलते प्रदेश के कई इलाके में जलमग्न हो रखे हैं. इनकी वजह से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सड़कों से लेकर पुल तक सबकुछ पानी में डूबे नजर आ रहे हैं. 

वहीं 20 जिलों को लेकर आईएमडी की ओर से चेतावनी जारी की गई है. जहां भारी और बहुत भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं. ऐसे में लोगों से जबतक जरूरी न हो घरों से बाहर न निकलने की सलाह भी दी गई है.

आप भी राजस्थान में हैं या फिर जाने का प्लान बना रहे हैं तो फिलहाल अपनी यात्रा को टालना ही आपके लिए बेहतर विकल्प होगा. क्योंकि बारिश की वजह से कई रास्ते जलमग्न हैं और कई रास्तों को डायवर्ट भी कर दिया गया है. 

Advertisment

पर्यटकों की गाड़ियां भी सड़कों पर फंसी



बता दें कि भारी बारिश का आसर पर्यटक स्थलों पर भी देखने को मिल रहा है. रणथंबोर नेशन पार्क से भी एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां पर कई सड़कें सैलाब बन चुकी हैं और इसी वजह से सैलानियों की गाड़ियां भी फंस गई हैं. मिली जानकारी के मुताबिक 10 पर्यटक एक कैंटर में सवार होकर रणथम्बोर के जोन 6 में टाइगर सफारी के लिए गए थे.

जंगल भ्रमण के दौरान मौसम बदलने के बाद यहां तेज बारिश शुरू हो गई जिसमें सभी पर्यटक फंस गए. ये घटना सोमवार शाम की बताई जा रही है. ऐसे ही कई इलाकों में लोगों को जल भराव से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

Advertisment

बता दें कि बीते दिनों गुजरात में भी बारिश का रौद्र रूप देखने को मिला था. यहां की नदियां भी उफान पर आ गईं थीं. इसमें 50 से ज्यादा लोगों की मौत की जानकारी भी सामने आई थी. वहीं आंध्र प्रदेश से लेकर तेलंगाना तक मानसून की जोरदार रफ्तार ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. 

यह भी पढ़ें - इस दिग्गज नेता की अचानक बिगड़ी तबीयत, ICU में भर्ती, मची खलबली

Todays Weather Report imd alert lockdown Rajasthan weather Flood in Rajasthan Heavy rainfall alert
Advertisment
Advertisment