Advertisment

उदयपुर में तेज बारिश ने बढ़ाई लोगों की परेशानी, बिजली गिरने से एक की मौत

राजस्थान में मानसून की सक्रियता ने उदयपुर संभाग में भारी बारिश और बिजली गिरने की घटनाओं को जन्म दिया है. मौसम विभाग के येलो अलर्ट और आगामी दिनों में और बारिश की संभावना को देखते हुए, प्रशासन और जनता को सतर्क रहना आवश्यक है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rajasthan News

उदयपुर मौसम रिपोर्ट( Photo Credit : News Nation )

Rajasthan Weather Update: देश के कई हिस्सों के साथ-साथ अब राजस्थान में भी मानसून ने दस्तक दे दी है. राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. ज्यादा तर उदयपुर संभाग में तेज बारिश का दौर लगातार जारी है. क्षेत्र में मौसम की स्थिति खराब रही और गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलीं. इस बीच, उदयपुर संभाग में बिजली गिरने से पांच लोग घायल हो गए जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं जयपुर मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार अगले 72 घंटों में जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी के कुछ हिस्सों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. लोग पहले से ही गर्मी और उमस से परेशान हैं और इस तापमान वृद्धि से उनकी परेशानी और बढ़ सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: तेजस्वी ने फिर कसा PM Modi पर तंज, बयान सुनकर BJP हो सकती है परेशान

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने आगामी दिनों के लिए भी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. उदयपुर संभाग के चित्तौड़गढ़ और उदयपुर जिलों में तेज बारिश की संभावना है. यहां बारिश से पहले उमस ने लोगों को काफी परेशान किया, लेकिन शाम तक हुई तेज बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया. हालांकि, इसके साथ ही जनहानि की घटनाएं भी सामने आई हैं, जिससे लोगों में चिंता बनी हुई है.

चित्तौड़गढ़ में बिजली गिरने से जनहानि

वहीं चित्तौड़गढ़ जिले के डूंगला के सेठवाना गांव में एक दिन पहले 42 वर्षीय सुरेश लाल की बिजली गिरने से मौत हो गई. इसी जिले के बस्सी सोनगरा क्षेत्र में एक किसान परिवार खेत में काम कर रहा था. बारिश होने के कारण परिवार के पांच सदस्य पेड़ के नीचे आश्रय ले रहे थे, तभी अचानक बिजली गिरने से सभी घायल हो गए. यह घटना मानसून के दौरान सुरक्षा की अनिवार्यता को दर्शाती है.

उदयपुर संभाग में येलो अलर्ट

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने उदयपुर संभाग के उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में आगामी 28 जून तक भारी बारिश, मेघगर्जन और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है. पिछले दो से तीन दिनों से लगातार येलो अलर्ट जारी है और इस पूर्वानुमान के अनुसार बारिश हो भी रही है.

सुरक्षा और तैयारी

वहीं भारी बारिश और बिजली गिरने की घटनाओं को देखते हुए प्रशासन ने जनता को सतर्क रहने की सलाह दी है. किसानों को सलाह दी गई है कि वे खेतों में काम करते समय सुरक्षित स्थानों पर शरण लें और खुले स्थानों पर ना रहें. इसके अलावा, ग्रामीण इलाकों में लोगों को बिजली गिरने से बचाव के लिए उपाय अपनाने की जानकारी भी दी जा रही है.

Advertisment

जनजीवन पर प्रभाव

इसके अलावा आपको बता दें कि लगातार हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है. सड़कों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे यातायात में कठिनाइयां हो रही हैं. शहरों में निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं. प्रशासन द्वारा जल निकासी के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं, लेकिन बारिश की तीव्रता के कारण समस्याएं बनी हुई हैं.

HIGHLIGHTS

  • उदयपुर में तेज बारिश ने बढ़ाई लोगों की परेशानी
  • बिजली गिरने से एक की मौत
  • गरज-चमक के कारण कई लोग घायल

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Weather News imd Breaking news IMD Forecast Udaipur Rajasthan weather update Udaipur Weather Report Udaipur weather Udaipur Weather Today News hindi news today Rajasthan Weather Rajasthan weather Rajasthan Weather Updates imd rain IMD Rain Alert
Advertisment
Advertisment