Advertisment

Rajasthan Weather Update: जल्दी-जल्दी निकाल लो कंबल और रजाई, पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड, आया IMD का अपडेट

Rajasthan Weather Update: बारिश का सिलसिला अभी ढंग से थमा नहीं कि मौसम विभाग ने एक और अपडेट जारी कर दिया है. दरअसल, राजस्थान में IMD के अनुसार यहां सर्दी कड़ाके की पड़ने वाली है. संभावना जताई जा रही है कि इस बार ठंड जल्दी दस्तक देगी.

Advertisment
author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Rajasthan Weather update
Advertisment

राजस्थान में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. मौसम विभाग ने इसको लेकर अपडेट जारी किया है. गौरतलब है कि शुक्रवार (20 सितंबर) से मौसम साफ होना शुरू हो गया है. इसके साथ ही बारिश का सिलसिला भी थमने लगा है, लेकिन मौसम विभाग ने 23 सितंबर के बाद एक बार फिर बारिश होने के आसार जताए हैं. 

Advertisment

तापमान में देखने को मिलेगी गिरावट

बता दें कि IMD ने संभावना जताई है कि इस बार सर्दी जल्दी दस्तक देगी. आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.  मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में इस सीजन भीषण गर्मी के बाद बारिश भी अधिक हुई है. ऐसे में इस बार राज्य में ठंड भी जोरदार पड़ेगी. अनुमान है कि प्रदेश में ठंड की एंट्री अक्टूबर के आखिरी से हो सकती है. इतना ही नहीं इस साल सर्दी के मौसम का समय भी बढ़ेगा. 

मानसून की ट्रफ लाइन अब बीकानेर से होकर गुजर रही है. ऐसे में पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों से 23 सितंबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल है. इधर, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है. इसके चलते राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आने के आसार हैं और पूर्वी राजस्थान में कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Advertisment

पिछले 24 घंटों में मौसम का हाल

पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में 21 सितंबर से मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. पिछले 24 घंटों में अधिकांश हिस्सों में मौसम एकदम साफ देखने को मिला. जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. हालांकि, प्रदेश में तापमान अभी भी सामान्य से कम है.

इसके अलावा बीते शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान राजधानी जयपुर में 31.2 (सामान्य से 3.5 डिग्री कम), बीकानेर में 34.8 (सामान्य से 3 डिग्री कम), चूरू में 32.8 (सामान्य से 4 डिग्री कम), पिलानी में 32.2 (सामान्य से 3.7 डिग्री कम) और जोधपुर में 34.2 (सामान्य से 2 डिग्री कम) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही सीकर में 30 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 4 डिग्री कम), अजमेर में 31.7 (सामान्य से 2.6 डिग्री कम) नोट किया गया. 

Rajasthan weather update rajasthan Rajasthan weather rajasthan latest news in hindi Rajasthan Weather News
Advertisment
Advertisment