Advertisment

राजस्थान में इस तारीख को होगा राज्यसभा उपचुनाव, 9 सीटों पर मुकाबला दिलचस्प

राजस्थान से राज्यसभा सांसद और कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल के लोकसभा में जीत हासिल करने के बाद यह सीट खाली हो गई है, जबकि इस सीट का कार्यकाल 21 जून 2026 तक है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Rajasthan Rajya Sabha byelection

राज्यसभा उपचुनाव

Rajasthan Rajya Sabha Election 2024: देश के नौ राज्यों में 12 रिक्त राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव 3 सितंबर को होंगे. यह उपचुनाव इसलिए जरूरी हुआ है क्योंकि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल और ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत मौजूदा सदस्यों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद राज्यसभा की 10 सीटें खाली हो गई थीं. राजस्थान की एक और सीट भी इस उपचुनाव में शामिल है, जो कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल के लोकसभा जीतने के बाद खाली हुई है. इस सीट का कार्यकाल 21 जून 2026 तक है.

Advertisment

चुनाव आयोग की अधिसूचना

आपको बता दें कि निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव के लिए अधिसूचना 14 अगस्त को जारी करने की घोषणा की है. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 अगस्त निर्धारित की गई है. 22 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और इसी दिन नामांकन वापसी की अंतिम तिथि भी है. 3 सितंबर को उपचुनाव का आयोजन होगा और उसी दिन परिणाम भी घोषित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले BJP ने की भविष्यवाणी, सियासी गलियारों में हलचल

राजस्थान की राजनीतिक स्थिति

वहीं राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं. इनमें से वर्तमान में चार पर बीजेपी और पांच पर कांग्रेस का कब्जा है. खाली हुई सीट का उपचुनाव होने के बाद यह सीट बीजेपी के पास जाने की संभावना है. यदि ऐसा होता है, तो राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के पास पांच-पांच सांसद होंगे.

प्रमुख उम्मीदवार और सीटें

इसके साथ ही राजस्थान में बीजेपी के राज्यसभा सांसदों में घनश्याम तिवाड़ी, राजेंद्र गहलोत, मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया शामिल हैं, जबकि कांग्रेस के सांसदों में सोनिया गांधी, रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक, नीरज डांगी और प्रमोद कुमार शामिल हैं. इस उपचुनाव में राजस्थान की एक सीट पर किसकी जीत होगी, यह देखना महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इससे राज्य में राजनीतिक संतुलन बदल सकता है.

चुनाव प्रक्रिया

आपको बता दें कि राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन 14 अगस्त से दाखिल किए जाएंगे, जिसकी अंतिम तिथि 21 अगस्त है. 22 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी और उसी दिन नामांकन वापसी की अंतिम तिथि भी है. उपचुनाव 3 सितंबर को होगा और शाम 5 बजे के बाद मतगणना शुरू होगी.

rajya sabha election news Rajasthan Politics News rajasthan Rajasthan Politics Update Rajasthan News Updates MP KC Venugopal hindi news Rajasthan news today rajasthan news in hindi Breaking KC Venugopal Rajya Sabha election date Rajasthan News
Advertisment
Advertisment