Advertisment

राजस्थान में 50 हजार पदों पर होने जा रही हैं भर्तियां, मंत्री ने किया ऐलान

Rajasthan Jobs News: राजस्थान स्वास्थ्य विभाग में हजारों पदों पर भर्तियां निकली हैं. यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने दी. उन्होंने बताया कि किन पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rajasthan Jobs News

राजस्थान में नौकरियां( Photo Credit : News Nation )

Rajasthan Jobs News: स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने राज्य सरकार की जनस्वास्थ्य के प्रति गंभीरता को स्पष्ट करते हुए कहा कि चिकित्सा संस्थानों में मानव संसाधन की कमी को पूरा करने के लिए 50 हजार से अधिक पदों पर भर्तियाँ की जा रही हैं. उन्होंने बताया कि कुल बजट का 8.26 प्रतिशत यानी 27 हजार 660 करोड़ रुपये का प्रावधान केवल स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए किया गया है, जो राष्ट्रीय औसत 6.18 प्रतिशत से अधिक है. यह अब तक का सबसे बड़ा बजट प्रावधान है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Budget 2024: देश के हर नागरिक को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का लाभ! सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

पूर्ववर्ती सरकार की तुलना में अधिक बजट प्रावधान

आपको बता दें कि खींवसर ने बताया कि पूर्ववर्ती सरकार ने अपने अंतिम बजट में मात्र 23 हजार 972 करोड़ रुपये का प्रावधान स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए किया था. वर्तमान सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की 1 खरब 18 अरब 18 करोड़ 31 लाख 78 हजार रुपये और चिकित्सा शिक्षा विभाग की 54 अरब 55 करोड़ 03 लाख 08 हजार रुपये की अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दी हैं.

विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया

वहीं चिकित्सा विभाग में ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट, हॉस्पिटल केयरटेकर, नर्सिंग ऑफिसर, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, लैब टेक्नीशियन, सहायक रेडियोग्राफर, नेत्र सहायक, ईसीजी टेक्नीशियन, डेन्टल टेक्नीशियन और फार्मासिस्ट के पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है. पिछले सात महीनों में कुल 3182 पैरामेडिकल और मंत्रालय कार्मिकों को नियुक्ति दी जा चुकी है. लंबे समय से लंबित फार्मासिस्ट भर्ती के कार्य को आगे बढ़ाते हुए 2543 अभ्यर्थियों की अंतरिम वरीयता सूची जारी कर दी गई है.

संविदा कर्मियों के परिणाम घोषित

आपको बता दें कि इसको लेकर मंत्री खींवसर ने बताया, ''राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, संविदा नर्स और कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर के रिक्त कुल 10 हजार 657 पदों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं और इन्हें शीघ्र ही नियुक्ति दी जाएगी. राजमेस के अधीन संचालित मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सक शिक्षकों के 1460 पदों पर भी भर्ती की जाएगी. इस साल बजट में 1500 चिकित्साधिकारियों और 4 हजार नर्सिंगकर्मियों के नए पद सृजित कर भर्ती की घोषणा की गई है.''

नए अस्पतालों का निर्माण और एम्बुलेंस की खरीद

इसके अलावा आपको बता दें कि खींवसर ने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा 25 एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस और 39 बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस खरीदी जा रही हैं. एसएमएस अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में मरीज का भार कम करने के उद्देश्य से सांगानेर में 150 बेड का जिला अस्पताल बनाया जा रहा है. साथ ही झोटवाड़ा और विद्याधर नगर में सेटेलाइट हॉस्पिटल बनाए जाएंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राजस्थान में 50 हजार पदों पर होने जा रही हैं भर्तियां
  • भजनलाल शर्मा सरकार के मंत्री ने की घोषणा
  • पूर्ववर्ती सरकार की तुलना में अधिक बजट प्रावधान

Source : News Nation Bureau

Bhajan Lal Sharma Rajasthan Health Department Recruitment Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Rajasthan Health Department Rajasthan budget Breaking news Health Department Recruitment Gajendra Singh Khimsar hindi news Jobs jobs in rajasthan Rajasthan News
Advertisment