Advertisment

नहीं थम रहा कोटा में मौत का सिलसिला, फिर एक छात्र ने दे दी जान

कोटा में एक और छात्रा ने सुसाइड कर लिया. फिलहाल पुलिस के हाथ कोई सुसाइड नोट नहीं लगा है. पुलिस जांच कर रही है कि आखिर छात्रा ने यह खौफनाक कदम उठाया क्यों?

author-image
Vineeta Kumari
New Update
suicide in kota

नहीं थम रहा कोटा में मौत का सिलसिला

राजस्थान के कोटा में देशभर से मेडिकल और आईआईटी की तैयारी करने के लिए छात्र आते हैं. इसे मेडिकल और आईआईटी स्टूडेंड का गढ़ माना जाता है. लाखों की संख्या में यहां बच्चे आंखों में सपने लिए आते हैं. कोटा में कोचिंग का कारोबार भी हजारों करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है. वहीं, लगातार यहां सुसाइड के मामले बढ़ते जा रहे हैं. एक बार फिर से कामर्स की कोचिंग करने वाली छात्रा ने सातवीं मंजिल से छलांग लगा दी. छात्रा ने अपनी मौसी के घर जाकर बिल्डिंग से कूदकर जान दे दी. 

Advertisment

कोटा में छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम

फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है कि आखिर छात्रा ने ऐसा क्यों किया. छात्रा के पास से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. मिली जानकारी के अनुसार, छात्रा की पहचान जिया खंडेलवाल के रूप में क गई है. वह कोटा में रहकर कामर्स की कोचिंग कर रही थी. 19 वर्षीय छात्रा अपने मौसी के घर आई थी और उसने अपनी जिंदगी खत्म कर ली. छात्रा ने जैसे ही छलांग लगाई, उसे आनन फानन में अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. छात्रा के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

यह भी पढ़ें- भदोही में सपा विधायक के घर से मिला नौकरानी का शव, बेटा गिरफ्तार

Advertisment

मांसी के घर से लगा दी छलांग

पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है. जिया के सुसाइड की वजह क्या है. इसका अब तक पता नहीं चल पाया है. छात्रा के माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं. कोटा की बात करें तो यहां हर साल जुलाई से लेकर जनवरी तक लाखों की संख्या में नीट और जेईई की तैयारी के लिए छात्र आते हैं और कई छात्र प्रेशर में आकर मौत को गले लगा लेते हैं.

आईआईटी-नीट का हब है कोटा

Advertisment

कोटा में कोचिंग के कारोबार से अर्थव्यवस्था भी तेज रफ्तार से बढ़ी है. कोटा में कोचिंग फीस की बात करें तो सलाना 50-1.50 लाख रुपये तक का है. कोटा में सबसे ज्यादा यूपी, बिहार, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के छात्र ज्यादा आते हैं. इस कोचिंग सेंटर से सरकार को भी हर साल करीब 700 करोड़ रुपये का टैक्स मिलता है. यहां कोचिंग सेंटर की वजह से शहर के लोग हजारों-लाखों रुपये कमा रहे हैं. सिर्फ कोचिंग सेंटर में 2 लाख से ज्यादा नौकरियां है. 

 

hindi news Crime news Kota Suicide Cases Rajasthan News
Advertisment
Advertisment