Advertisment

 गर्मी की वजह से फैल रहीं ये बीमारियां, चेते नहीं तो पड़ सकती जान पर भारी

राजस्थान में बीते कुछ दिनों से प्रचंड गर्मी पड़ रही है और तापमान इस मौसम के उच्चतम स्तर 46.7 डिग्री सेल्सियस को पार हो गया. हीटस्ट्रोक से ब्रेन स्ट्रॉक, हार्ट संबंधी दिक्क़त और ऑर्गन फेलियर जैसी जानलेवा दिक्क़ते भी लोगों को हो सकती है.

author-image
Prashant Jha
New Update
heatwave

राजस्थान में हीटवेव से बढ़ रही बीमारियां( Photo Credit : फाइल फोटो)

राजस्थान में भीषण गर्मी जारी है जो आगामी 23 मई तक रहेगी. तापमान इस मौसम के उच्चतम स्तर 46.7 डिग्री सेल्सियस को पार हो गया. राजस्थान के ज्यादातर जिलों में तापमान 45 डिग्री से ज्यादा है मानो आसमान से आग बरस रही है. राज्य में सूरज अपने तेवर दिखा रहा है. गर्मी से आम लोग हालाकान है. गर्मी के खौफनाक रूप से लोग बेहाल हैं.  करीब 18 जिलों में तेज हीटवेव का असर जारी है. गर्मी से बचने के लिए आम जनता हर संभव कोशिश भी कर रही है लेकिन सावधान रहे ये तेज गर्मी आपके लिए जानलेवा भी हो सकती है. हीटस्ट्रोक से ब्रेन स्ट्रॉक, हार्ट संबंधी दिक्क़त और ऑर्गन फेलियर जैसी जानलेवा दिक्क़ते भी लोगों को हो सकती है. क्या है हीटस्ट्रॉक और कैसे बच सकते हैं.

Advertisment

हीटवेव की वजह से हर साल 40 लोगों की मौत

राजस्थान में अब आसमान से आग बरसना शुरू हो चुका है.लोग अब लू के थपेड़ों से जूझते नजर आ रहे है. लू के थपेड़े आने वाले दिनों में राजस्थान को और ज्यादा झूलसा सकते हैं. हीटवेव के दौरान राजस्थान में हर साल कम से कम 40 लोग मौत का शिकार हो जाते है. अगर सावधानी नहीं बरती गई तो ये भी सच है कि यही हीटवेव जानलेवा भी बन सकती है. हीटस्ट्रॉक, हाइपोटेंशन के चलते अचानक लोग हीटवेव में गश खाकर गिर जाते है. हीटवेव में आपको हो सकती है कौनसी दिक्क़ते, कितना सावधान रहने की जरूरत और कैसे रखें अपना ध्यान.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: इस योजना के तहत मिलते हैं किसानों को 3,000 रुपए प्रतिमाह, आसान है प्रोसेस

हीटस्ट्रॉक की वजह से जा सकती है जान

दरअसल तेज गर्मी और लू चलने के समय हीटस्ट्रॉक का खतरा बढ़ जाता है. ज़ब किसी व्यक्ति को लू लगती है उसमें बेहोशी, भ्रम जैसे लक्षण सामने आते है. वैसे तो छोटे बच्चों और बुजुर्गों को लू ज्यादा अपनी जद में लेती है. लेकिन तेज लू के दौरान किसी भी उम्रवर्ग का व्यक्ति इसकी जद में आ सकता है, लू से पीड़ित व्यक्ति को अगर तुरंत ईलाज नहीं मिलता तो उसके ऑर्गन फेल, कोमा, ब्रेन हेमरेज या मौत का खतरा भी हो सकता है. लू लगने के बहुत से लक्षण होते हैं, जिसमें बॉडी का टेम्परेचर 40 डिग्री से ऊपर जाना, स्किन रेड और ड्राई हो जाती है. सिर में तेज दर्द, कमजोरी, वोमेटिंग लू लगने के लक्षण है. लू लगने की स्थिति में शरीर में पानी की कमी होती है और बॉडी डिहाईड्रेशन की तरफ बढ़ती है जो बॉडी के लिए बड़ी परेशानी बन जाता है. इस मौसम में लम्बे समय तक धूप में खड़े नहीं रहना चाहिए, समय समय पर पानी पीते रहना चाहिए. सर ढककर रहना चाहिए.

Source : News Nation Bureau

heat wave in delhi heat wave in north india imd heat wave heat wave in rajasthan heat wave in india heat wave india heat wave Heat wave in summer Summer Heat Ways To Stay Protected From Heat Wave
Advertisment
Advertisment