Advertisment

उदयपुर जिला प्रशासन ने लगाई जिले भर में लगाई धारा 144, विभिन्न संगठनों ने जताई नाराजगी

उदयपुर जिले में आने वाले दो महीने तक किसी सार्वजनिक स्थान पर किसी धर्म से संबंधित झंडे-झंडियां जिला प्रशासन की अनुमति के बिना नहीं लगाए जा सकेंगे.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
section144

section144( Photo Credit : social media)

उदयपुर जिले में आने वाले दो महीने तक किसी सार्वजनिक स्थान पर किसी धर्म से संबंधित झंडे-झंडियां जिला प्रशासन की अनुमति के बिना नहीं लगाए जा सकेंगे. शहर के सभी सरकारी भवन, पार्क या चाैराहों पर कहीं झंडिया या अन्य कुछ नजर आया तो सीधे कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इस निर्देश को लेकर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बुधवार को आदेश जारी कर निषेधाज्ञा लागू की है. जिला कलक्टर मीणा के इस आदेश को गत 23 मार्च को गांधी ग्राउंड में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की धर्मसभा और उनके बयान के बाद कुंभलगढ़ में भगवा झंडियों के साथ 5 युवकों की गिरफ्तारी से जोड़ा जा रहा है.

Advertisment

कुंभलगढ़ किले में एक विशेष रंग के झंडों की जगह भगवा झंडे लगाने के बयान पर पुलिस ने पंडित धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने सहित विभिन्न धाराओं में हाथीपोल थाने में मुकदमा दर्ज किया था. बयान के बाद कुंभलगढ़ किले पर भगवा झंडे लेकर पहुंचे 5 युवकों को भी पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया था. मुकदमे और गिरफ्तारी को लेकर की हिंदू संगठनो द्वारा प्रदर्शन किया गया था. उसके बाद न्यायालय द्वारा जमानत पर   इन्हें रिहा किया जा चुका है, वही शास्त्री पर दर्ज मुकदमे के बाद हिंदू संगठन लगातार विरोध प्रदर्शन करते आ  रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Corona Virus: कोरोना फिर बढ़ा खतरा, दिल्ली में 608 तो महाराष्ट्र में 803 केस आए सामने

ऐसे में आशंका जाहिर की गई कि कुछ लोग विधानसभा चुनाव से पहले धर्म विशेष के झंडे अन्य धार्मिक स्थलों-भवनों पर फहराकर सद्भाव बिगाड़ सकते हैं. इसी के मद्देनजर उदयपुर जिला कलेक्टर ने धारा 144 लागू की है. हालांकि कलेक्टर ताराचंद मीणा का कहना कि निषेधाज्ञा का पं.शास्त्री या अन्य किसी से भी कोई लेना-देना नहीं है. वे बागेश्वर धाम की सभा से पहले ही निषेधाज्ञा लागू करने वाले थे, जिसे अब लागू किया गया है.

Advertisment

वहीं हम अगर आम जन की बात करें तो इस आदेश को लेकर समूचा शहर आश्चर्यचकित है. दोनों धर्मों के प्रमुख लोगों द्वारा इसको लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया दी गई, कहीं इसका विरोध किया जा रहा है तो कहीं कांग्रेस की सरकार का मुस्लिमों के प्रति तुष्टिकरण की राजनीति से देखा जा रहा है. जिला प्रशासन कैमरे पर आकर किसी भी प्रकार की बातचीत से आनाकानी कर रहा है। वही पुलिस द्वारा इसको लेकर पूरी तैयारी की जा चुकी है.

Source : News Nation Bureau

विभिन्न संगठनों ने जताई नाराजगी newsnation rajasthan उदयपुर जिला प्रशासन udaipur newsnationtv Section 144
Advertisment
Advertisment