Advertisment

राजस्थान में भारी बारिश जारी, जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम

राजस्थान में मानसून की बारिश ने पिछले 24 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की है. बारां के शाहबाद में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है, जबकि कुछ क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rajasthan Weather234

राजस्थान मानसून( Photo Credit : News Nation )

Heavy Rainfall in Rajasthan: राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर तेजी से जारी है. बीते 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है. बारां के शाहबाद में सबसे अधिक 195 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जिससे यह क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा. हालांकि, कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है.

Advertisment

पिछले 24 घंटों की बारिश की स्थिति

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक जयपुर, बूंदी, कोटा, सवाई माधोपुर, करौली, टोंक, बारां और नागौर जिलों में भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई. इस दौरान, बारां के शाहबाद में सबसे अधिक 195 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा टोंक के देवली में 155 मिमी, मालपुरा में 155 मिमी, पीपलू में 142 मिमी, टोंक तहसील में 137 मिमी, टोडारायसिंह में 126 मिमी और नगरफोर्ट में 115 मिमी बारिश हुई.

यह भी पढ़ें: CM नीतीश कुमार का पूर्णिया दौरा, NDA प्रत्याशी के लिए भरेंगे हुंकार

तापमान की स्थिति

राज्य के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान अभी भी 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है. बीकानेर और फलौदी में सर्वाधिक तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह दर्शाता है कि बारिश के बावजूद कुछ क्षेत्रों में गर्मी का प्रभाव बना हुआ है.

आगामी मौसम पूर्वानुमान: 7 और 8 जुलाई

मौसम विभाग के अनुसार, 7 और 8 जुलाई को भी पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश जारी रहेगी और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. जयपुर और भरतपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि, इन तारीखों में भारी बारिश की स्थिति में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

आगामी मौसम पूर्वानुमान: 9 और 10 जुलाई

मौसम विभाग ने बताया है कि 9 और 10 जुलाई से पुनः पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में आगामी दो-तीन दिन दोपहर बाद मेघ गर्जन, आंधी के साथ बारिश हो सकती है. जोधपुर संभाग के पूर्वी और उत्तरी भागों में भी कहीं-कहीं बारिश की संभावना है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राजस्थान में भारी बारिश जारी
  • पिछले 24 घंटों की बारिश की स्थिति
  • जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम

Source : News Nation Bureau

weather report Weather Forecasting Rajasthan Hindi News Heavy Rain In Jaipur Rajasthan weather update Weather Forecast Weather Heavy rain Jaisalmer Rajasthan Weather Today Rajasthan weather Rajasthan Weather Updates Rajasthan News Rajasthan Orange Alert W
Advertisment
Advertisment