Advertisment

जयपुर में सुबह से झमाझम बारिश, पुष्कर झील लबालब; IMD ने किया अलर्ट

राजस्थान में 7-9 अगस्त तक अजमेर, अलवर, धौलपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है, जबकि जैसलमेर, जालोर, जोधपुर जैसे जिलों में मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather rajasthan

राजस्थान में बारिश

Rajasthan Rain Forecast: मौसम विभाग ने राजस्थान में बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 7 अगस्त से 9 अगस्त तक राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. डीप डिप्रेशन के प्रभाव से आज अजमेर, अलवर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, दौसा, भरतपुर, जयपुर और टोंक में भारी बरसात की संभावना है।.

Advertisment

साफ मौसम के क्षेत्र

आपको बता दें कि दूसरी ओर जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, बांसवाड़ा, चूरू, हनुमानगढ़, बारां, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, बूंदी, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, चित्तौड़गढ़, कोटा, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में मौसम के साफ रहने का अनुमान है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : लोहावट विधानसभा क्षेत्र में मानसून का कहर जारी, बाढ़ जैसे हालात

8 अगस्त को अति भारी बारिश का अलर्ट

Advertisment

मौसम विभाग ने 8 अगस्त को भी कई जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. अलवर, बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक में भारी बरसात के आसार हैं.

पुष्कर झील का उफान

वहीं अजमेर में भारी बारिश के कारण पुष्कर झील उफान पर है, जिससे शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है. बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश जैसलमेर में दर्ज की गई है, जहां 260 मिमी बारिश हुई है. वहीं, जोधपुर में 246 मिमी और पाली में 257 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

Advertisment

बाढ़ की स्थिति

आपको बता दें कि पाली जिले में भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. विकास नगर इलाके में अति भारी बारिश हुई, जिससे घुटनों से ऊपर तक पानी भर गया. स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पिछले 36 घंटे से लगातार बारिश हो रही थी. विकास नगर का यह एरिया पाली के पिछड़े इलाकों में आता है और भारी बारिश के कारण आने-जाने के रास्ते बंद हो गए हैं. लोगों ने सरकारी अधिकारियों से निवेदन किया है कि उनके क्षेत्र की समस्याओं का समाधान किया जाए.

सावधानियां और तैयारी

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि राजस्थान के निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम विभाग की चेतावनियों का पालन करें और सुरक्षित स्थानों पर रहें. भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति में सतर्क रहें और जरूरत पड़ने पर सुरक्षित स्थानों पर जाने की तैयारी रखें. स्थानीय प्रशासन भी बचाव कार्यों के लिए तत्पर है और आम जनता से सहयोग की अपील की गई है.

Rajasthan Weather News imd MP-Rajasthan Weather Update Today rajasthan Rajasthan weather update Rajasthan Weather Alert Today hindi news heavy rainIMD Alerts today Rajasthan Weather weather Rajasthan weather Rajasthan Weather Updates rajasthan weather news today Rajasthan Weather New
Advertisment
Advertisment