Advertisment

Rain Alert: राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, 10 जुलाई तक इन जिलों में बरसेंगे बादल

राजस्थान में मानसून की सक्रियता और चक्रवाती परिसंचरण तंत्र के चलते आगामी दिनों में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट और पूर्वानुमान के अनुसार, लोग सतर्कता और सुरक्षा के साथ अपने दैनिक कार्यों को संपन्न करें.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rajasthan Weather Alert Today

राजस्थान मौसम अपडेट( Photo Credit : News Nation )

Rajasthan Weather Alert Today: राजस्थान में चक्रवाती परिसंचरण तंत्र और मानसून की बढ़ती सक्रियता के कारण 10 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है. राजस्थान मौसम विभाग ने जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभाग के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश, बिजली और आंधी चलने का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान टोंक में भी भारी बारिश की संभावना है. भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए 6 और 7 जुलाई को टोंक में सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जल्द पढ़ें IMD का नया अपडेट

आज के लिए भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार, 6 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. आज बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाड़ा, सवाईमाधोपुर के इलाकों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात और मध्यम से तेज बारिश होने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटा की संभावना है.

आगामी दिनों का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, 7 और 8 जुलाई को भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 9 और 10 जुलाई को फिर पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. आगामी 2-3 दिनों में पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ आंधी और बारिश होने की संभावना है. वहीं, जोधपुर संभाग के पूर्वी और उत्तरी भाग में भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग का ताजा अपडेट

आपको बता दें कि वर्तमान में एक परिसंचरण तंत्र दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना हुआ है, जो सतह से 5.4 किलोमीटर तक विस्तृत है. मानसून ट्रफ लाइन आज बीकानेर, सीकर से होकर गुजर रही है. पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में मानसून सक्रिय रहेगा. इससे जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभाग के अनेक भागों में बारिश और कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने के आसार हैं. टोंक और आसपास के जिलों में एक-दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है.

जनजीवन पर प्रभाव

मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां भारी बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है. ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति बन सकती है. किसानों को भी सलाह दी गई है कि वे अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय करें. बिजली गिरने की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है.

Advertisment

सुरक्षा और तैयारी

सरकारी एजेंसियों ने आपातकालीन सेवाओं को सतर्क कर दिया है और राहत कार्यों के लिए तैयारी कर ली गई है. निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है और आवश्यकतानुसार सुरक्षित स्थानों पर जाने की व्यवस्था की गई है. विभिन्न जिलों में बचाव और राहत कार्यों के लिए टीमों को तैयार रखा गया है.

HIGHLIGHTS

  • राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी
  • 10 जुलाई तक इन जिलों में बरसेंगे बादल
  • जयपुर सहित 19   जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल

Source : News Nation Bureau

weather report Weather Forecasting Weather News Big Breaking News Weather Heavy rain rajasthan mausam update hindi news weather rajasthan rain western disturbance Rajasthan Weather Alert Today rajasthan monsoon update
Advertisment
Advertisment