Advertisment

राजस्थान में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी, CM ने किया हवाई सर्वेक्षण

मौसम केंद्र ने 13-14 अगस्त को भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग में भारी बारिश की संभावना जताई है. पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम और भारी बारिश भी हो सकती है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rajasthan Weather

बारिश का रेड अलर्ट जारी

Rajasthan Rainfall News: राजस्थान में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है. राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश के कारण प्रशासन ने स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है. मंगलवार को भी अनेक जिलों में स्कूलों में अवकाश घोषित रहा. पिछले दो दिनों में बारिश संबंधी घटनाओं में 22 लोगों की जान चली गई है. इस बीच, मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

मुख्यमंत्री का हवाई सर्वेक्षण और आपदा प्रबंधन निर्देश

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दौसा, करौली और भरतपुर जिलों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर जानकारी दी कि उन्होंने करौली जिले के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण किया और संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आपदा प्रबंधन के लिए निर्देश जारी किए. मुख्यमंत्री ने प्रशासन को सतर्क रहने और सभी आवश्यक तैयारियों को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द राहत पहुंचाई जा सके.

यह भी पढ़ें : Delhi Rain Alert: दिल्ली में बारिश का कहर जारी, IMD ने पूरे हफ्ते के लिए जारी किया येलो अलर्ट

किरोड़ी लाल मीणा की सक्रियता

वहीं मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कम नजर आने वाले किरोड़ी लाल मीणा भी इस आपदा के समय सक्रिय हो गए हैं। उन्होंने दौसा जिले के कई प्रभावित इलाकों का दौरा किया और अधिकारियों के साथ बैठक की. मीणा ने अधिकारियों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों को तेजी से करने का आग्रह किया. उनकी सक्रियता ने यह संदेश दिया है कि विपरीत परिस्थितियों में वे अपने क्षेत्र की जनता के साथ खड़े हैं.

मौसम विभाग की चेतावनी और अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने आगामी दिनों में राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मंगलवार को टोंक, करौली, और दौसा जिलों के लिए रेड अलर्ट और जयपुर, अलवर और झालावाड़ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. मौसम विभाग ने जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में 13-14 अगस्त को भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा, 15-16 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

Advertisment

बारिश का आंकड़ा और स्थिति

मौसम केंद्र द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को सुबह 8:30 बजे तक पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश दौसा के महवा में 163 मिलीमीटर दर्ज की गई. इसके बाद बूंदी के नैनवा में 161 मिमी, जयपुर के सांगानेर में 152 मिमी और जयपुर के माधोराजपुरा में 136 मिमी बारिश हुई, जो अति भारी बारिश की श्रेणी में आती है. इस दौरान करौली और बीकानेर सहित कई जिलों में भारी बारिश से जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं और लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

Rajasthan news today New CM Bhajan Lal Sharma Rajasthan New CM Bhajan Lal Sharma Rajasthan weather today Rajasthan Weather rain red alert Rajasthan Weather Updates Red Alert Rajasthan Red alert Curfew Rajasthan News hindi hindi news rajasthan news in hindi Rajasthan News IMD red alert rajasthan weather news today Rajasthan Weather New Rajasthan Weather News Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Rajasthan News Updates Rajasthan Weather Alert Today
Advertisment
Advertisment