Advertisment

जन्माष्टमी पर राजस्थान में होने वाली है झमाझम बारिश, 26 अगस्त तक अलर्ट जारी

राजस्थान में बारिश से जनजीवन फिर से प्रभावित होने वाला है. मौसम विभाग ने 26 अगस्त तक बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान दिया है, जिससे लोगों की परेशानियां और बढ़ सकती हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
rajasthan

राजस्थान में झमाझम बारिश

Rajasthan Weather Update Today: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश ने कई जिलों में बाढ़ और जलजमाव की स्थिति पैदा कर दी है. लगातार बारिश के कारण पानी चारों तरफ फैल गया है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है. स्कूली बच्चों और दफ्तर जाने वाले लोगों को विशेष रूप से इस जलजमाव के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है,

Advertisment

कम दबाव का क्षेत्र और आगामी मौसम की स्थिति

वहीं मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश के पूर्वी भागों और इसके आसपास स्थित है. अगले 24 घंटों में यह कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. इसके प्रभाव से राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. कोटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग के कई भागों में आज से ही भारी बारिश की शुरुआत हो सकती है, जो 26 अगस्त तक जारी रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : Rain Alert: बिहार में फिर सक्रिय हुआ मानसून, आज कई जिलों में होगी भारी बारिश; जानें अगले तीन दिनों का मौसम अपडेट

25 अगस्त को बारिश का पूर्वानुमान

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने 25 अगस्त को भी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है. खासतौर से कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में 200 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की जा सकती है. इन इलाकों में पहले से ही बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, ऐसे में बारिश की ये नई लहर लोगों की मुसीबतों को और बढ़ा सकती है.

बारिश के असर और तापमान की स्थिति

इसके अलावा आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के कई हिस्सों में भारी और अतिभारी वर्षा दर्ज की गई है. जयपुर, धौलपुर, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़ और पाली जिलों में भारी बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. बांसवाड़ा और सिरोही जिलों में भी कहीं-कहीं अतिभारी वर्षा रिकॉर्ड की गई है. पूर्वी राजस्थान के भूंगड़ा में सबसे ज्यादा 131.0 मिलीमीटर और पश्चिमी राजस्थान के मारवाड़ जंक्शन (पाली) में 75 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

साथ ही आपको बता दें कि राजस्थान में तापमान की स्थिति भी बदल रही है. पिछले 24 घंटों में राज्य का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस बाड़मेर में दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस श्रीगंगानगर में रहा. मौसम विभाग ने 27 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में कमी आने का पूर्वानुमान लगाया है, जिससे स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है.

Rajasthan Weather News Rajasthan weather update Happy Janmashtami janmashtami Rajasthan news today hindi news rajasthan news in hindi weather update today weather Rajasthan weather Rajasthan Weather Alert Today rajasthan weather news today Rajasthan News
Advertisment
Advertisment