logo-image
लोकसभा चुनाव

राजस्थान में अगले 3 दिनों तक भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान में मौसमी बदलने के चलते राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी से मध्यम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, अगले कुछ दिनों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और किसानों को राहत मिलेगी.

Updated on: 03 Jul 2024, 03:33 PM

highlights

  • राजस्थान में मौसम का बदलाव
  • अगले 3 दिन भारी बारिश की संभावना
  • IMD ने इन चार संभागों में जारी किया अलर्ट

New Delhi:

Rajasthan Weather Update Today: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से मौसम में बड़ा बदलाव देखा जा रहा है. प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है, जिससे तापमान में गिरावट आई है और वातावरण में नमी बढ़ गई है. राज्य के दक्षिणी और पूर्वी भागों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है. इसमें विशेष रूप से पूर्वी राजस्थान के घाटोल-बांसवाड़ा में 76 मिमी और पश्चिमी राजस्थान के रानीवाड़ा-जालौर में 71 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग का अलर्ट

वहीं मौसम विभाग ने राज्य के चार संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बीते 24 घंटे में राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया. आने वाले दिनों में चुरुं, सीकर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, बाड़मेर और जालौर में 20 से 30 किमी की गति के साथ हल्की और मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिससे नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें: MP सरकार का बजट 2024-25, इन चार प्रमुख वर्गों पर रहेगा विशेष ध्यान

आगामी दिनों का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. राधेश्याम शर्मा के अनुसार, तीन जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. तीन से पांच जुलाई के दौरान भरतपुर, जयपुर, उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से लेकर भारी बारिश हो सकती है. इस बारिश से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्होंने पिछले महीने अधिकतम तापमान का सामना किया था. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भी बारिश होने की संभावना है. चार से छह जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है.

मानसून की प्रबलता

राजस्थान में मानसून के आगमन से वातावरण में नमी बढ़ गई है और तापमान में तेजी से बदलाव हो रहा है. IMD के अनुसार, सात जुलाई तक राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. मानसून की इस प्रबलता से राज्य के विभिन्न हिस्सों में जल संकट कम होगा और किसानों को खेती के लिए आवश्यक पानी मिलेगा.

किसानों के लिए राहत

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में हो रही बारिश से किसानों को काफी राहत मिलेगी. गर्मियों के मौसम में किसानों को पानी की कमी का सामना करना पड़ता है, जिससे फसलें प्रभावित होती हैं. मानसून की इस बारिश से फसलों को जरूरी पानी मिलेगा, जिससे फसल उत्पादन में बढ़ोतरी होगी.

नागरिकों के लिए सतर्कता

वहीं मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए येलो अलर्ट के चलते नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. विशेषकर वे लोग जो निम्नलिखित जिलों में रहते हैं - चुरुं, सीकर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, बाड़मेर और जालौर. इन्हें भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण सुरक्षित स्थानों पर रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी गई है.