Advertisment

राजस्थान में अभी नहीं थमेगा भारी बारिश का दौर, IMD ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

राजस्थान में भारी मानसूनी बारिश ने खासकर अजमेर, राजसमंद और बांसवाड़ा में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. मौसम विभाग ने अगले दिनों में और बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिससे राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rajasthan Weather Update Today

Rajasthan Weather Update Today

Rajasthan Weather Update Today: राजस्थान में इस बार मानसून की बारिश ने जमकर कहर बरपाया है, जिससे राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. अजमेर सहित कई जिलों में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. राजसमंद, भीलवाड़ा और भरतपुर जिलों में नदी-नाले उफान पर हैं और सड़कों पर पानी भरा हुआ है. अजमेर प्रशासन ने भारी बारिश के मद्देनजर अगले दो दिनों तक स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है. वहीं, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और भी बारिश की संभावना जताई है, जिससे लोगों को फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

Advertisment

पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का कहर

वहीं मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के भीतर पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में मूसलधार बारिश दर्ज की गई है. बांसवाड़ा जिले के लोहारिया में सर्वाधिक 169 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे वहां बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. इसके अलावा दौसा, अजमेर, राजसमंद, जयपुर, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली और नागौर जिलों में भी तेज बारिश हुई है. बांसवाड़ा, राजसमंद और दौसा में 14 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है, जिससे कई इलाकों में जलभराव हो गया है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें : CM नीतीश कुमार को लेकर ये क्या बोल गईं रोहिणी आचार्य? कहा- 'तेरे नाम का ही सिंदूर...'

पश्चिमी राजस्थान में भी भारी बारिश

आपको बता दें कि पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में भी भारी बारिश ने दस्तक दी है. पाली के रायपुर में 102 मिमी और नागौर के मेड़ता में 7 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. जैसलमेर के पोखरण में भी 3 सेंटीमीटर बारिश हुई. भारी बारिश के चलते कई क्षेत्रों में जलभराव हो गया है और मौसम विभाग ने पाली, नागौर और जैसलमेर के लिए फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया है.

तापमान की स्थिति

साथ ही आपको बता दें कि बारिश के बावजूद राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान में अधिक बदलाव नहीं देखा गया है. बीकानेर में राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि, अजमेर, जयपुर और जोधपुर संभाग में मौसम पहले जैसा ही बना रहेगा और बारिश की संभावना अभी भी बरकरार है.

मौसम विभाग का अलर्ट

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग ने राज्य के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ और बारिश होने की संभावना जताई है. इसके तहत अजमेर, जयपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर संभागों में भी बारिश के आसार बने हुए हैं.

IMD Alert For Rain imd Rajasthan Weather News imd alert Rajasthan weather update Rajasthan News Updates hindi news Rajasthan news today rajasthan news in hindi weather Rajasthan weather IMD alert for Heatwave rajasthan weather news today Rajasthan News
Advertisment