Advertisment

Weather Update Today: राजस्थान में मानसून की गति धीमी, 15 के बाद बारिश की संभावना

Weather Update Today: 11 से 13 जुलाई तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. इसके बाद महाराष्ट्र और गुजरात से उठ रहे चक्रवात के असर से प्रदेश में फिर से बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Weather Update Today

राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी( Photo Credit : News Nation )

Rajasthan Weather Update Today: राजस्थान में मानसून की एंट्री के बाद पहले दौर में अच्छी बारिश दर्ज की गई है. हालांकि, अब मानसून की टर्फ लाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट हो रही है, जिससे आने वाले दिनों में प्रदेश में बारिश की रफ्तार कुछ धीमी हो जाएगी. इससे प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है. आपको बता दें  कि मौसम विभाग के अनुसार, 15 जुलाई तक राजस्थान के कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश और मेघगर्जन होने की संभावना है. इसके बाद महाराष्ट्र और गुजरात से उठ रहे चक्रवात के प्रभाव से प्रदेश में फिर से बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है. हालांकि, 11 से 13 जुलाई तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बद्रीनाथ हाईवे पर पातालगंगा में भयानक भूस्खलन, नेशनल हाईवे हुआ बंद

बीते 24 घंटों में हुई बारिश

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के बांधों में करीब 6 एमक्यूएम पानी की आवक हुई है. वहीं प्रदेश के दक्षिण इलाकों जैसे - बांसवाड़ा, डूंगरपुर और राजसमंद में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा बांसवाड़ा में 80 एमएम, डूंगरपुर में 79 एमएम और राजसमंद में 72 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

तापमान की स्थिति

बारिश की गतिविधियों में कमी आने के बाद दिन के अधिकतम तापमान में भी ज्यादातर जगहों पर बढ़ोतरी देखी जा रही है. प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान फतेहपुर में दर्ज किया गया, जहां अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री रहा. वहीं सीकर में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आगामी मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, मानसून की टर्फ लाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट होने के कारण अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना कम रहेगी. हालांकि, 15 जुलाई के बाद महाराष्ट्र और गुजरात की तरफ से उठ रहे चक्रवात के प्रभाव से प्रदेश में फिर से बारिश शुरू होने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बारिश और मेघगर्जन होने की उम्मीद है.

मानसून का असर

राजस्थान में मानसून की एंट्री ने प्रदेश के कई हिस्सों में पानी की स्थिति में सुधार किया है. दक्षिणी राजस्थान में अच्छी बारिश होने से बांधों में पानी की आवक बढ़ी है, जिससे जल संकट की स्थिति में राहत मिली है. हालांकि, मानसून की टर्फ लाइन के शिफ्ट होने के बाद बारिश की कमी से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

Advertisment

कुल मिलाकर, राजस्थान में मानसून की एंट्री के बाद पहले दौर में अच्छी बारिश दर्ज की गई है. हालांकि, मानसून की टर्फ लाइन के हिमालय की तरफ शिफ्ट होने के कारण अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना कम है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, 15 जुलाई के बाद चक्रवात के प्रभाव से प्रदेश में फिर से बारिश शुरू होने की उम्मीद है. इस दौरान प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तापमान में भी बदलाव देखने को मिल सकता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • राजस्थान में मानसून की गति धीमी
  • हिमालय की तरफ शिफ्ट हुआ मानसून
  • प्रदेश में 15 के बाद बारिश की संभावना

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Weather News imd pagasa weather update today MP-Rajasthan Weather Update Today imd alert weather update today live weather update today Big Breaking Ne rajasthan monsoon update rajasthan weather news today Bihar Weather Update Today IMD forecast
Advertisment
Advertisment