Advertisment

कांवड़ यात्रा को देखते हुए मेरठ में स्कूल बंद का ऐलान, जानें कब खुलेंगे

कांवड़ यात्रा को देखते हुए प्रशासन ने मेरठ में सभी स्कूलों को 2 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया है. बता दें कि कांवड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
कांवड़ यात्रा

22 जुलाई से सावन की एंट्री के साथ ही कांवड़ यात्रा शुरू हो चुकी है. श्रद्धालु कांवड़ लेकर यात्रा पर निकल चुके हैं. यूपी सरकार लगातार कांवड़ियों को कोई दिक्कत ना हो. इसे लेकर नए-नए नियम कानून भी ला रही है. कांवड़ यात्रा से पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें जरूरी दिशा निर्देश भी दिए थे. वहीं, अब कांवड़ियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने मेरठ के सभी स्कूलों को 26 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक के लिए बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. डीएम दीपक मीणा ने इसे लेकर बीएसए को नोटिस भी जारी किया. वहीं, बीएसए ने  इसे लेकर सभी स्कूलों को सख्त निर्देश जारी कर दिया है और जो भी स्कूल इस आदेश को नहीं मानता है. उस पर कार्रवाई की जाएगी.  

Advertisment

26 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक सभी स्कूल बंद

बता दें कि सीएम ने कांवड़ यात्रा के मार्गों पर साफ-सफाई बनाए रखने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और कांवड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए जगह-जगह पुलिस बल भी तैनात किए गए हैं. वहीं, रात में यात्रा में परेशानी ना हो. इसलिए सड़कों पर स्ट्रीट लाइट की भी उचित व्यवस्था की गई है और कांवड़ यात्रा के मार्गों पर खुले में शराब और मांस बेचने पर रोक लगा दी गई है. 

यह भी पढ़ें-  Passport Ranking: 58 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं भारतीय, पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बेकार

बढ़ती जा रही है कांवड़ियों की संख्या

इस साल कांवड़ियों की संख्या पिछले साल से ज्यादा दर्ज की जा रही है. इसे लेकर बड़ी संख्या में कांवरिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से गुजरते हैं. इस साल कांवड़ियों की अपेक्षित संख्या लगभग 15-20 लाख है बताई जा रही है. सावन का महीना कांवर यात्रा के लिए जाना जाता है, जहां भक्त जुलाई या अगस्त में आने वाली शिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ाने के लिए गंगा जल लाते हैं. इससे पहले उत्तराखंड की धामी सरकार ने भी प्रदेश में सभी स्कूलों को 27 अगस्त से लेकर 2 अगस्त तक के लिए बंद करने की घोषणा कर चुकी है.

 

 

importance of kanwar yatra कांवड़ यात्रा यूपी न्यूज uttar pradesh news today cm yogi on kanwar yatra UP News Kanwar Yatra
Advertisment
Advertisment