Advertisment

BJP सांसद ने भारत जोड़ो यात्रा पर उठाए ये 10 सवाल, कांग्रेस ने दिया ये जवाब

कर्नाटक के वरिष्ठ बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद लहर सिंह ने सोमवार को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कई सवाल उठाए हैं. लहर सिंह ने राहुल गांधी और सिद्दारमैया को एक चिट्ठी लिख कर 10 सवालों के जवाब मांगे हैं.

author-image
Deepak Pandey
New Update
lahar singh

कर्नाटक के राज्यसभा सांसद लहर सिंह( Photo Credit : File Photo)

कर्नाटक के वरिष्ठ बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद लहर सिंह ने सोमवार को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कई सवाल उठाए हैं. लहर सिंह ने राहुल गांधी और सिद्दारमैया को एक चिट्ठी लिख कर 10 सवालों के जवाब मांगे हैं. लहर सिंह के मुताबिक, उनको जानकारी मिली है कि भारत जोड़ो यात्रा में नक्सल शामिल हैं, लिहाजा उन्होंने कांग्रेस से ही इन सवालों के जवाब मांगे हैं. उनका कहना है कि किसान आंदोलन में भी किस तरह से नकल शामिल हुए थे, यह सबको मालूम है और किस तरह से हिंसा हुई थी. लिहाजा, वो नहीं चाहते हैं कि इस तरह की कोई घटना कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हो, इसलिए वो कांग्रेस को सकर्त कर रहा हूं. गौरतलब है कि 30 सितंबर से राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटका में चल रही है.

Advertisment

क्या है लहर सिंह के सवाल?

1. क्या आप इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि आपकी भारत जोड़ो यात्रा में नक्सली और उनसे सहनभूति रखने वालों की सहभागिता नहीं है?

2. क्या आप इस बात की पुष्टि करेंगे कि कुछ कांग्रेस सदस्यों ने नक्सलियों और माओवादी को धन जुटाने में इसलिए मदद की ताकि वो एक मीडिया हाउस को चला सके. क्या आप केंद्रीय एजेंसी द्वारा इसकी जांच के लिए तैयार है?

3. क्या आप इस बात की पुष्टि करते हैं कि सिद्दारमैया सरकार द्वारा जानबूझ कर एक प्रसिद्ध पत्रकार की मौत में नक्सलियों द्वारा उनकी मौत को भुनाने की कोशिशों को अनदेखा किया गया है, ताकि वो अपनी गतिविधि को मजबूत कर सके. 

4. क्या सिद्दारमैया के परिचतों ने पत्रकारों के लिए स्मारक समारोह आयोजित करने के लिए नक्सलियों और माओवादियों को आर्थिक और रसद सहायता पहुंचा.

5. क्या सिद्धरामय्या के मित्रों ने नक्सली और माओवादी को धन और अन्य सुविधाएं प्रदान की ताकि वो पत्रकार की मौत पर आयोजित मेमोरियल फंक्शन कर सके ?

6. क्या नक्सलियों और माओवादियों ने हाल के दिनों में हुए फार्म लॉ के आंदोलन को भी कर्नाटक में हाईजैक कर लिया था?

7. जिस प्रकार सिद्दारमैया की सहानभूति पीएफआई के प्रति है. क्या वैसी ही सहानभूति उनकी नक्सलियों के प्रति है? क्या कारण है कि उनके शासन के दौरान भूमिगत नक्सली सक्रिय हो गए थे? 

8. हाल ही में जब पीएफआई पर कार्रवाई की गई तो सिद्दारमैया ने मांग की थी कि आरएसएस पर भी कार्रवाई होनी चाहिए. क्या अभी उन्होंने नक्सलियों और माओवादियों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई की मांग की है? 

Advertisment

9. हाल ही में सिद्दारमैया क्यों उस चाइनीज प्रदर्शन में शामिल होने को तैयार हो गए जो ताइवान में अमेरिकी मदद का विरोध करना चाहता था. बाद में मामला सार्वजनिक होने और चर्चा में आने के बाद सिद्दारमैया पीछे हट गए. क्या सिद्दारमैया अपने उन दोस्तों और पार्टी से जुड़े कार्यकर्ता पर कार्रवाई चाहते हैं, जो इसके आयोजन में शामिल थे.

10. ऊपर दिए गए सभी बिंदू प्रत्यक्ष हैं. क्या केंद्रीय जांच एजेंसी से जांच के लिए तैयार हैं?

कांग्रेस ने दिया चिट्ठी का जवाब

लहर सिंह के दस सवालों का जवाब कर्नाटका कांग्रेस के नेता प्रियांक खरगे ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हुई एक प्रेस वार्ता में दिया. प्रियांक खरगे ने कहा कि लहर सिंह ने जो सवाल उठाए हैं, उनका जवाब ढूंढने के लिए वो खुद भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो जाए और पता करे कि यात्रा में नकल है या नहीं. प्रियांक खरगे ने प्रदेश की बीजेपी सरकार पर भी सवाल उठाए और कहा कि खुफिया विभाग सरकार के पास ही है तो खुफिया विभाग क्या काम कर रहा है? अगर उन्हें मालूम नहीं है कि यात्रा में नक्सल शामिल है.

Source : Yasir Mushtaq

BJP MP Lahar Singh rahul gandhi Karnataka Congress Siddaramaih Karnataka BJP leader Karnataka BJP BJP Congress
Advertisment
Advertisment