Advertisment

कर्नाटक में डेंगू का आतंक जारी, CM सिद्दारमैया ने दिए जरूरी दिशा निर्देश

कर्नाटक में डेंगू का आतंक जारी है. डेंगू के बढ़ते मामले पर प्रदेश के सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि अब तक राज्य में डेंगू के कुल 7,362 मामले सामने आ चुके हैं. डेंगू से सात लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं, डेंगूु को लेकर सीएम ने जरूरी निर्देश भी दिए हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
dengue

कर्नाटक में डेंगू का आतंक जारी( Photo Credit : फाइल फोटो)

मानसून के आगमन के साथ ही मौसमी बीमारियों का दौर शुरू हो चुका है. देशभर से डेंगू व मलेरिया के कई मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच कर्नाटक में डेंगू ने आतंक मचा रखा है. राज्य में डेंगू के बढ़ते मामलों पर सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि 'डेंगू के मरीज आमतौर पर बारिश के समय दिखाई देते हैं. इस साल अब तक राज्य में डेंगू के कुल 7,362 सकारात्मक मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें से 7 लोगों की मौत भी हो चुकी है. सिर्फ बेंगलुरु में ही डेंगू के 2000 से ज्यादा मामले अब तक सामने आ चुके हैं. प्रदेश में डेंगू के प्रकोप को देखते हुए मच्छरों के प्रजनन पर रोक लगाने को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग को भी अलर्ट रहने को कहा गया है.

Advertisment

प्रदेश में डेंगू के 7000 से ज्यादा मामले

डेंगू के मामलों के लिए हर अस्पताल में एक वार्ड में 10 बिस्तर अलग से आवंटित किए जाएंगे, हर जिले में एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा और सभी झुग्गी निवासियों को मुफ्त में मच्छरदानी दी जाएगी. इसके साथ ही प्रशासन ने उन लोगों के खिलाफ 500 रुपये का जुर्माना भी लगाने जा रही है, जो अपने आस-पास सफाई नहीं रखेंगे और डेंगू को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे भी किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या है ऑर्डर ऑफ द सेंट एंड्रयू एपोस्टल, जिससे रूस ने किया PM मोदी को सम्मानित, जानें- कितना खास?

जानें कैसा फैलता है डेंगू?

आपको बता दें कि डेंगू एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. बारिश में पानी जमा होने से भी डेंगू व मलेरिया के मच्छर पनपते हैं. ध्यान रखें कि अपने आस-पास पानी जमा ना होने दें और साफ-सफाई बनाए रखें.

डेंगू के लक्षण-

डेंगू के लक्षण का पता आमतौर पर एक हफ्ते के बाद पता चलता है. इसमें तेज बुखार, उल्टी होना, जी मिचलाना, थकान, जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द, त्वचा पर लाल निशान, आंखों में दर्द शामिल है. अगर आपको हल्का भी बुखार हो तो इसे तुरंत डॉक्टर से दिखाए. लोग अकसर इसे वायरल इंफेक्शन और नॉर्मल फ्लू समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे बॉडी का प्लेटलेट्स काफी कम हो जाता है. यह स्थित खतरनाक साबित हो सकती है.

HIGHLIGHTS

  • कर्नाटक में डेंगू का आतंक
  • सीएम ने डेंगू को लेकर जारी किया बयान
  • प्रदेश में अब तक डेंगू के 7000 से ज्यादा मामले
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Bengaluru 7 deaths 7000 dengue cases in karnataka Former Karnataka CM Siddaramaiah Dengue in Karnataka Karnataka News Dengue Cases in Karnataka
Advertisment