Advertisment

Karnataka: फैक्ट्री में नाइट शिफ्ट में भी काम करेंगी महिलाएं! विधानसभा में पास हुआ विधेयक

कर्नाटक सरकार ने महिलाओं को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
women working

Karnataka Assembly Passes Bill For Women To Work Night Shift( Photo Credit : File)

Karnataka: कर्नाटक सरकार ने महिलाओं को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है. दरअसल फैक्ट्रियों में काम करने वाली महिलाएं अब नाइट शिफ्ट में भी काम कर सकेंगी. इसको लेकर कर्नाटक विधानसभा में एक विधेयक भी पास किया गया है. विधेयक पर मुहर लग जाती है तो जल्द ही महिलाओं को रातपाली में काम करने की मंजूरी मिल जाएगी. ऐसे में कई महिलाओं को रोजगार के लिए ज्यादा अवसर प्राप्त हो सकेंगे. महिलाएं शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक बीच काम कर सकेंगी. 

Advertisment

अब आगे क्या

कारखाना विधेयक को कर्नाटक विधानसभा में 22 फरवरी को पेश किया गया है. इसके बाद ये विधेयक बिना किसी बहस के पास भी हो गया. अब इस विधेयक को राज्यपाल के पास अनुमति के लिए भेजा जाएगा. राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद ये कानून बन जाएगा. 

कानून और संसदीय मामलों के मंत्री जेसी मधुस्वामी के मुताबिक, ये विधेयक उन कर्मचारियों को भी हफ्ते में तीन दिन छुट्टी लेने की अनुमति देता है, जो लगातार चार दिनों तक दिन में 12 घंटे काम करते हैं. ऐसे कर्मचारी सप्ताह में तीन दिन का अवकाश ले सकते हैं. 

मंत्री ने बताया कि, पहले कारखाने में महिलाओं के लिए काम करने के घंटे सीमित थे और सॉफ्टवेयर उद्योग समेत सरकार पर इसमें ढील देने का दबाव था. ऐसे में सदन में विधेयक को पेश किया गया जहां इसे बिना बहस के पारित किया गया है. 

Advertisment

कोर्ट भी दे चुका समान अवसर देने पर जोर

बता दें कि इस मामले में   कोर्ट भी पहले ही इस बात पर जोर दे चुका है कि, समान अवसर दिए जाएं. कोर्ट के मुताबिक, संविधान के अनुच्छेद 14 के तहत सभी को समान अवसर दिए जाएं. वहीं सरकार की ओर से भी महिलाओं को रेस्त्रा से लेकर होटल और कैफे एवं थिएटर में अन्य दुकानों और प्रतिष्ठानों में नाइट शिफ्ट में काम करने की इजाजत दी थी. साथ ही रोजाना काम के घंटे 9 से 12 घंटे तक बढ़ाने को भी कहा था. वहीं हफ्ते में काम घंटे 48 घंटे से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

HIGHLIGHTS

  • कर्नाटक में सरकार का महिलाओं को लेकर बड़ा कदम
  • अब नाइट शिफ्ट में भी काम कर सकेंगी महिलाएं
  • कर्नाटक विधानसभा में पारित हुआ विधेयक
Advertisment

Source : News Nation Bureau

women working in factory work night shifts at factories bill for women Karnataka Assembly Karnataka News
Advertisment
Advertisment