Advertisment

कर्नाटक सियासी संघर्षः कांग्रेस फिर पहुंची सुप्रीम कोर्ट, SC के इस आदेश के खिलाफ दायर की याचिका

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव ने सुप्रीम कोर्ट के 17 जुलाई के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
कर्नाटक सियासी संघर्षः कांग्रेस फिर पहुंची सुप्रीम कोर्ट, SC के इस आदेश के खिलाफ दायर की याचिका

प्रतीकात्मक फोटो

कर्नाटक का सियासी ड्रामा थमने का नाम नहीं ले रहा है. कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव ने सुप्रीम कोर्ट के 17 जुलाई के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. उन्होंने SC में दायर याचिका में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश 15 बागी विधायकों को विधानसभा में मौजूद रहने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट का आदेश पार्टी को मिले व्हीप जारी करने के संवैधानिक अधिकार के खिलाफ है. कोर्ट के इस आदेश से संविधान की 10वीं अनुसूची में दिए गए दल-बदल कानून का उल्लंघन होता है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः सेक्स सीन और बोल्डनेस से भरपूर है 'गंदी बात 3' का ट्रेलर

बता दें कि कर्नाटक में संवैधानिक संकट गहराता जा रहा है. एक दिन पहले राज्‍यपाल वजूभाई वाला ने मुख्‍यमंत्री को पत्र लिखकर शुक्रवार दोपहर बाद डेढ़ बजे तक बहुमत साबित करने को कहा था पर अब तक ऐसा नहीं हो सका है. विधानसभा अध्‍यक्ष ने सदन को 3 बजे तक के लिए स्‍थगित भी कर दिया है. विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने इस बारे में कहा है कि जब तक चर्चा पूरी नहीं हो जाती, विभाजन के लिए दबाव नहीं डाला जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः राज्यपाल ने कुमार स्वामी को लिखी चिट्ठी कहा 6 बजे से पहले साबित करें बहुमत

Advertisment

इससे पहले सीएम एचडी कुमारस्‍वामी ने विधानसभा अध्‍यक्ष से पूछा था कि क्‍या राज्यपाल फ्लोर टेस्‍ट के लिए मुख्‍यमंत्री को कोई निर्देश दे सकते हैं?. राज्‍यपाल ने मुझे 1.30 बजे तक बहुमत साबित करने के लिए कहा है, जबकि हमने पहले ही विश्वास प्रस्ताव को पेश कर दिया है. यह तय करना चाहिए कि क्या राज्यपाल के पास ऐसी शक्तियां हैं, जो पहले से ही इस सदन को प्राप्‍त है. कुमारस्‍वामी ने यह भी कहा, अरुणाचल प्रदेश मामले में एक संविधान पीठ ने ऐसे ही मामलों की सुनवाई की थी. तब न्यायमूर्ति खेहर ने कहा था कि राज्यपाल को भारत सरकार अधिनियम, 1935 द्वारा विवेकाधिकार दिया गया था, लेकिन संविधान संशोधन करते वक्‍त इसे बदल दिया गया था.

Congress-jds Supreme Court Confidence Motion siddaramaiah Floor Test Live Congress-jds Gove Trust Vote Live Kumaraswamy Karnataka Floor Test KR Ramesh Kumar dinesh gundu rao SC Karnataka Crisis Live Updates Karnataka Trust Vote congress JDS
Advertisment
Advertisment