Advertisment

Wayanad Bypoll: वायनाड से प्रियंका करेंगी डेब्यू, अगर मिली जीत तो संसद में होंगे गांधी परिवार के 3 लोग

Wayanad Bypoll: सोनिया गांधी ने इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था और वह अब राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं. वहीं राहुल गांधी लोकसभा में नेता विपक्ष हैं और रायबरेली से सांसद की जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Priyanka Gandhi
Advertisment

केरल के वायनाड में लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को मैदान में उतारा है. यहां 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं और 23 नवंबर नतीजे घोषित किये जाएंगे. आयोग ने 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ ही लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया है.

प्रियंका गांधी वायनाड से ही डेब्यू करने वाली हैं. गौरतलब है कि 2019 और 2024 में यहां से राहुल गांधी को सांसद के रूप में चुना गया था. हालांकि, उन्होंने रायबरेली से जीतने के बाद वायनाड की सीट को छोड़ दिया था. 

वायनाड से संसद का रास्ता साफ

वायनाड की सीट से कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाया है. दरअसल, मानसून में भूस्खलन और भारी बारिश की वजह से वायनाड में कई लोगों ने अपनी जान गंवाई थी. इस भारी तबाही के बीच प्रियंका गांधी ने भाई राहुल के साथ क्षेत्र का दौरा किया था.

पिछले 5 साल में प्रियंका अपने भाई के संसदीय क्षेत्र में कई बार जा चुकी हैं. राहुल गांधी ने जब रायबरेली से चुनाव लड़ने का ऐलान किया था तभी माना जा रहा था कि जीतने पर वह वायनाड की सीट खाली करेंगे. अब कांग्रेस यहां से प्रियंका को मौका दे रही है. अगर प्रियंका चुनाव में बाजी मारती हैं तो वह सुदूर केरल की इस सीट से अपना संसद तक रास्ता तय कर लेंगी.

और संसद में गांधी परिवार के हो जाएंगे 3 लोग...

अगर प्रियंका गांधी वायनाड से चुनाव में विजय हासिल करती हैं तो गांधी परिवार से एक साथ 3 लोग संसद में अपनी जगह बना लेंगे. सोनिया गांधी ने इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था और वह अब राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं. वहीं राहुल गांधी लोकसभा में नेता विपक्ष हैं और रायबरेली से सांसद की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. अगर प्रियंका गांधी भी वायनाड से चुनाव जीतने में कामयाब रहती हैं, तो वह अपने भाई के साथ लोकसभा में दिखाई देंगी. ऐसा माना जा रहा है कि प्रियंका के लिए चुनाव प्रचार करने राहुल गांधी भी जा सकते हैं.

15 अक्टूबर को हुआ तारीखों का ऐलान

बता दें कि चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव का ऐलान कर दिया है. इनमें केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है, जहां से राहुल गांधी ने जीतने के बाद इस्तीफा दे दिया था. चुनाव आयोग के अनुसार 13 नवंबर को 47 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. वहीं 20 नवंबर को 1 लोकसभा और 1 विधानसभा सीट पर वोटिंग होगी.


 

election commission Kerala News Wayanad wayanad bypoll Priyanka Gandhi Wayanad Seat Congress Rahul Gandhi Wayanad Lok Sabha Seat
Advertisment
Advertisment