वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 289, बड़े पैमाने पर बचाव अभियान जारी

केरल के वायनाड में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में भारी भूस्खलन के बाद कम से कम 289 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के मुताबिक, सेना ने लगभग 1,000 लोगों को बचाया है और 220 लोग अभी भी लापता हैं.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
waynad

केरल के वायनाड में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में भारी भूस्खलन के बाद कम से कम 289 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के मुताबिक, सेना ने लगभग 1,000 लोगों को बचाया है और 220 लोग अभी भी लापता हैं. लगातार तीन दिन से बचाव अभियान जारी है. बता दें कि, वायनाड में मंगलवार को भारी बारिश के बाद तीन भूस्खलन हुए. भूस्खलन के कारण जिले के मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांव सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

Advertisment

मानवीय सहायता और आपदा राहत (HDR) के लिए सेना द्वारा कोझिकोड में एक कमांड और कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि, "बचाव अभियान के लिए कम से कम 1,500 सेना कर्मियों को तैनात किया गया है. हमने फोरेंसिक सर्जनों को तैनात किया है."

5 बिंदुओं में समझिए अबतक क्या-क्या हुआ?

1. दो दिन पहले आई आपदा में जीवित बचे लोगों को ढूंढने के लिए बचाव दल चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अथक प्रयास कर रहे हैं. कठिन इलाके के कारण बचाव प्रयासों में काफी बाधा आ रही है, नष्ट हुई सड़कों और पुलों के कारण यह समस्या और भी बढ़ गई है. इसके अतिरिक्त, भारी मशीनरी की कमी के कारण मोटी मिट्टी और बड़े उखड़े हुए पेड़ों को हटाने की प्रक्रिया धीमी हो गई है, जिससे इमारतों को काफी नुकसान हुआ है.

2. भारतीय सेना ने वायनाड में बेली ब्रिज का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. पुल की मजबूती और स्थिरता के लिए, सेना ने पहले अपने वाहनों को नदी के पार पहुंचाया. नवनिर्मित पुल अब भूस्खलन स्थल तक अर्थ मूवर्स सहित भारी वाहनों के परिवहन की सुविधा प्रदान करेगा.

3.  केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि, हजारों लोग राहत शिविरों में हैं और मानसिक आघात में हैं. उन्होंने कहा, "मैंने अस्पतालों और शिविरों का दौरा किया. हमारी प्राथमिकता मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करना और संक्रामक रोगों को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करना है."

4. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने चल रहे बचाव प्रयासों पर जोर दिया. उन्होंने कहा है कि, विभिन्न बलों, अधिकारियों और स्थानीय स्वयंसेवकों की मदद से पीड़ितों के राहत कार्य और शवों को बरामद किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बचे लोगों को राहत शिविरों में रखा जा रहा है और सरकार आपदा प्रभावित व्यक्तियों के पुनर्वास को प्राथमिकता देने की योजना बना रही है.

5. कई बड़ी हस्तियों और राजनेताओं ने वायनाड भूस्खलन पीड़ितों के लिए स्थापित राहत कोष में योगदान दिया है. लोकप्रिय मलयालम अभिनेता फहद फ़ासिल, उनकी अभिनेता-पत्नी नाज़रिया नाज़िम और उनकी प्रोडक्शन कंपनी ने केरल के मुख्यमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपये का दान दिया. मलयालम सुपरस्टार ममूटी ने केरल के मंत्री पी राजीव को पहली किस्त के रूप में 20 लाख रुपये का चेक सौंपा है.

Advertisment