Advertisment

Telangana Rain: तेलंगाना में भारी बारिश का रेड अलर्ट, हैदराबाद में 2 सितंबर तक बंद किए गए स्कूल-कॉलेज

Telangana Red Alert: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के बीच तेलंगाना के लिए भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है, इसके साथ ही राज्य में अगले दो दिनों तक स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Telangana Rain Alert

Telangana Red Alert: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने तेलंगाना में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश के चलते राज्य के निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है और गांवों को जोड़ने वाली तमाम सड़कें टूट गई हैं. जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए उपाय लागू करने का निर्देश दिया है. बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार, 1 सितंबर को तेलंगाना के सभी जिलों के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. राज्य की मुख्य सचिव शांति कुमारी ने अगले दो दिनों में राज्य भर में भारी बारिश के मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते जिला कलेक्टरों को सुरक्षा उपाय लागू करने का निर्देश दिया है.

Advertisment

भारी बारिश से राज्य की नदियों में उफान

बता दें कि तेलंगाना में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है. लेकिन अब इस बारिश ने गंभीर रूप ले लिया है. जिसके चलते राज्य की ज्यादातर नदियां उफान पर हैं. बारिश के चलते महबुबाबाद, नारायणपेट, खम्मम और अन्य जिलों में नदियां उफान पर हैं और खतरे के निशान के काफी ऊपर बह रही हैं. जिसके चलते राज्य में बाढ़ का खतरा भी पैदा हो गया है.

10 पॉइंट में समझें राज्य की पूरी स्थिति

1. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार ( 1 सितंबर) को तेलंगाना के सभी जिलों के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.

2. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें फिलहाल हैदराबाद और विजयवाड़ा में तैनात हैं. इन टीमों को आपात स्थिति पैदा होने पर सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं.

3. राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक जिला कलेक्टर कार्यालय, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) और राज्य सचिवालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएं.

4. इसके अलावा जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि उफनते नालों की निगरानी के लिए विशेष रूप से एक अधिकारी की नियुक्ति की जाये.

5. भारी बारिश के पूर्वानुमान और हैदराबाद जिले के लिए जारी रेड अलर्ट के चलते सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों को 2 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है.

6. राज्य सरकार ने टैंक लीकेज को रोकने के लिए उपाय करने और बीमारियों के प्रसार से बचने के लिए क्लोरीनीकरण सुनिश्चित करने की सलाह दी है.

Advertisment

7. अगले 48 घंटों के लिए हैदराबाद के मौसम पूर्वानुमान में मध्यम से भारी बारिश के साथ तूफान आने की बात कही गई है. साथ ही सतही हवाएं 30-40 किमी/घंटा तक पहुंचने की उम्मीद है.

8. अधिकारियों ने माता-पिता और अभिभावकों को मौसम की चेतावनियों पर ध्यान देने और इस अवधि के दौरान अपने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की सलाह दी है.

9. राज्य ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने और राहत शिविर स्थापित करने के लिए एक सक्रिय योजना विकसित की है.

10. राज्य ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को हाई अलर्ट जारी किया है और उन्हें सतर्क रहने और अपना मुख्यालय छोड़े बिना आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है.

Advertisment
Advertisment