Advertisment

Telangana Weather: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बारिश का कहर जारी, अब तक 35 लोगों की मौत

Telangana Weather: दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में इनदिनों भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि राज्य में हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. राज्य सरकार ने केंद्र से दो हजार करोड़ रुपये की मदद मांगी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Telangana Flood

Weather Update: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. दोनों राज्यों में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है. बारिश और बाढ़ के चलते सड़कें और रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गए हैं. हजारों एकड़ फसल जलमग्न हो गई है, इसके साथ ही लोग जरूरी चीजों के लिए भी तरसने लगे हैं. राहत-बचाव अभियान जारी है. इस बीच कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. जबकि कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं.

Advertisment

तेलंगाना में 16 तो आंध्र में 19 लोगों की गई जान

भारी बारिश और बाढ़ संबंधी घटनाओं में दोनों राज्यों में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है. जिनमें 16 लोगों की जान तेलंगाना में गई है तो वहीं आंध्र प्रदेश में 19 लोग मारे जा चुके हैं. बता दें कि बंगाल की खाड़ी में दबाव के कारण शनिवार से ही दोनों राज्यों में बारिश हो रही है. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इसी के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को भी दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

ये भी पढ़ें: सावधान: घरों में भर लें हफ्तेभर का राशन-पानी, यूपी के इन 25 जिलों में लगने वाला है कर्फ्यू, IMD का अलर्ट

राज्य ने केंद्र से मांगी 2 हजार करोड़ की मदद

तेलंगाना में लगातार बारिश के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ गई, कृषि फसलों को नुकसान हुआ और पड़ोसी आंध्र प्रदेश के साथ राज्य का रेल और सड़क संपर्क बाधित हो गया है. तेलंगाना की रेवंत रेड्डी सरकार के शुरुआती अनुमान के मुताबिक, राज्य में बारिश से 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने केंद्र से 2,000 करोड़ की तत्काल सहायता मांगी है. राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री डी श्रीधर बाबू ने बताया कि नुकसान की वास्तविक सीमा का अनुमान लगाया जा रहा है और सरकार जल्द ही पूरी जानकारी देगी.

ये भी पढ़ें: Onion Price Hike: घर में स्टोर कर लो प्याज, आसमान छूने वाले हैं दाम! ये है वजह

बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग

Advertisment

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने सोमवार को अधिकारियों संग बैठक की. इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा करने और बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है. सीएम ने एक बयान में कहा कि, प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. राज्य में 16 लोगों की मौतों की पुष्टि हुई है. जबकि पांच लोग लापता बताए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: भारतीय तटरक्षक बल के हेलीकॉप्टर की अरब सागर में इमरजेंसी लैंडिंग, 2 पायलट समेत तीन क्रू मेंबर लापता, सर्च ऑपरेशन शुरू

Modi Government Heavy Rain Alert Andhra Pradesh Weather Update weather Rain alert telangana
Advertisment
Advertisment