Advertisment

सरिस्का से निकला बाघ हरियाणा सीमा में पहुंचा, रेस्क्यू के लिये टीम तैनात, चेतावनी जारी

नर बाघ को रेस्क्यू करने के लिये वन विभाग की टीमें पूरी तरह से तैयार हैं, बाघ पहले मुंडावर के दरबारपुर में गया उसके बाद यह आज रात को हरियाणा में पहुंचा

author-image
Mohit Saxena
New Update
lion

lion

सरिस्का से निकला नर बाघ एसटी 2303 अब हरियाणा सीमा में प्रवेश कर गया है. सरिस्का की टीम  और ट्राकुलाइज टीम लगातार उसका पीछा कर रही है. सरिस्का के रेंजर शंकर सिंह ने बताया कि  आज सुबह 10.21 बजे इस बाघ के पगमार्क हरियाणा सीमा के झाबुआ गांव जो साबी नदी के निकट है, झाबुआ गांव के जंगल में मिले हैं जिससे ये पता चलता है कि ये बाघ अब हरियाणा सीमा में प्रवेश कर गया है. उन्होंने बताया कि इस नर बाघ को रेस्क्यू करने के लिए वन विभाग की टीमें तैनात हैं.

Advertisment

झाबुआ गांव में  यह दिखाई दिया

उन्होंने बताया कि उन्होंने बताया कि 15 अगस्त को निकला यह बाघ पहले मुंडावर के दरबारपुर में गया उसके बाद यह आज रात को हरियाणा में पहुंच गया हरियाणा के झाबुआ गांव में इसके पाक मार्ग देखे गए इसकी शाइस्ता की टीम में इसका सर्च कर रही है और इसकी ट्रैकिंग की गई तो आज यह झाबुआ गांव में  यह दिखाई दिया.

ये भी पढे़ं:  Namo Bharat: 30 मिनट में साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक का सफर, जानें नमो भारत का किराया

Advertisment

ट्रैकिंग की जा रही

खेतों में तलाश किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि पिछली बार यह अलग रूट से गया अभी अलग रूट से गया. जहां इसको देखा गया है वह हरियाणा का रिजर्व फॉरेस्ट एरिया है. इधर जयपुर से आए डॉक्टर अरविंद माथुर ने बताया कि ट्रैकिंग की जा रही है. उसे ट्रांकुलाइज तभी किया जाएगा तब यह पूरी तरीके से कंफर्टेबल महसूस करें क्योंकि यह टाइगर रात्रि में चल रहा है और दिन में फसलों के बीच में छिप जाता है. 

इसकी रफ्तार भी काफी तेज है अभी कंफर्टेबल स्थिति में नहीं है एनटीसीए की गाइडलाइन है कि कंफर्टेबल स्थिति में आने के बाद ही इसको ट्रेंकुलाइज किया जाए. लगातार टीम में इसका पीछा कर रही हैं जैसे ही यह कंफर्टेबल स्थिति में होगा इसको ट्रेंकुलाइज कर लिया जाएगा.

newsnation tiger Haryana
Advertisment
Advertisment