Advertisment

त्रिपुरा में बाढ़ से हाहाकार, बचाव अभियान में लगी NDRF की 11 टीम, IAF के हेलीकॉप्टर से गिराए जा रहे खाने के पैकेट

Tripura Flood Update: त्रिपुरा में बाढ़ से हालात खराब हैं. एनडीआरएफ की 11 टीमें राज्य में राहत बचाव अभियान चला रही हैं. जबकि वायुसेना के हेलीकॉप्टरों के माध्यम से आपदा प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों के लिए खाने के पैकेट गिराए जा रहे हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Tripura Flood

Tripura Flood Update: पूर्वोत्तर के राज्य त्रिपुरा में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से हालात बेहद खराब है. सैकड़ों गांवों में बाढ़ का पानी भर गया है हजारों लोग इससे प्रभावित हुए हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की बचाव टीमों बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने में लगी हुई है. एनडीआरएफ की टीम ने कल शाम को बचाव अभियान चलाकर राज्य के अलग-अलग इलाकों से 125 लोगों को बाहर निकाल लिया. अधिकारियों के मुताबिक, त्रिपुरा में बचाव और राहत अभियान चलाने के लिए एनडीआरएफ की ग्यारह टीमों को तैनात किया गया है.

Advertisment

वायुसेना के हेलीकॉप्टरों से गिराए जा रहे खाने के पैकेट

इस बीच, भारतीय वायु सेना भी बाढ़ में फंसे लोगों तक खाना पहुंचाने की कोशिश कर रही है. शनिवार को भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों से बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे स्थानीय लोगों के लिए 4,000 से अधिक भोजन के पैकेट गिराए गए. शनिवार को आईएएफ ने एक्स पर किए एक पोस्ट में इस बारे में जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: Mathura Crime: पूर्व प्रधान के बेटे ने शख्स को भरी पंचायत में गोलियों से भूना, पिता की मौत का लिया बदला

Advertisment

आईएएफ ने पोस्ट में लिखा, "आईएएफ एमआई-17 और एएलएच हेलीकॉप्टर त्रिपुरा बाढ़ राहत कार्यों में लगातार प्रयास जारी रखे हुए हैं, एनडीआरएफ कर्मियों को आपदा प्रभावित क्षेत्रों में शामिल किया गया है. अगरतला से संचालित होकर, हेलीकॉप्टरों रंगमती, जतनबारी, उदयपुर, पश्चिम मालबासा, शंकर पाली और आसपास के इलाकों में फंसे स्थानीय लोगों को 4,000 भोजन के पैकेट गिराए गए." बता दें कि बाढ़ प्रभावित त्रिपुरा के लिए अब तक कुल 28 टन राहत सामग्री पहुंचाई गई है.

ये भी पढ़ें: असम गैंगरेप के आरोपी की तालाब में डूबने से मौत, पुलिस के चुंगल से भागने की कोशिश में गई जान

राज्य में तैनात एनडीआरएफ की 11 टीमें

Advertisment

इस बीच एनडीआरएफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया. जिसमें लिखा, "पूरे त्रिपुरा में 11 टीमें तैनात हैं. आज के बचाव अभियान में एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने गोमती, सेपाहिजाला और खोवाई क्षेत्रों के कारबुक और अमरपुर में 125 लोगों और एक मृतक को निकाला." इस बीच, मुख्यमंत्री माणिक साहा राज्य में जारी बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए शनिवार को एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं. सीएम साहा ने पहले राज्य में चल रहे बाढ़ संकट को संबोधित किया और नागरिकों को आश्वासन दिया कि स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने केंद्र सरकार के समर्थन के लिए भी आभार व्यक्त किया और आपदा प्रबंधन के लिए उठाए जा रहे उपायों की रूपरेखा बताई.

ये भी पढ़ें: भारत ने लॉन्च किया पहला रीयूजेबल हाइब्रिड रॉकेट RHUMI- 1, अब पाकिस्तान की आएगी शामत!

बाढ़ में अब तक 24 लोगों की मौत

Advertisment

राज्य सरकार द्वारा जारी जाता आंकड़ों के अनुसार, त्रिपुरा में आई बाढ़ में अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि दो लोग घायल हुए हैं. जबकि दो लोग लापता बताए जा रहे हैं. प्रारंभिक रिपोर्टों में भौतिक बुनियादी ढांचे (जैसे सड़क, बिजली, भवन) और कृषि फसलों, घरों, मत्स्य पालन तालाबों, पशुधन आदि को व्यापक नुकसान हुआ है. वहीं 19 अगस्त से अब तक जिला प्रशासन द्वारा कुल 558 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं.

Tripura News in hindi North East Floods Tripura news flood update Tripura flood Rain alert
Advertisment
Advertisment