Advertisment

गुजरात के कच्छ में अज्ञात बुखार का कहर, हफ्तेभर में 12 लोगों की मौत, सांस लेने में हो रही थी मरीजों को दिक्कत

Kutch Undiagnosed Fever: गुजरात के कच्छ में अज्ञात बुखार के चलते एक सप्ताह में 12 लोगों की मौत हो गई. जिसके बाद इलाके में दहशत फैल गई है. बताया जा रहा है कि पीड़ितों को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. हालांकि अभी तक मौत के कारणों की पुष्टि नहीं हुई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
 Kutch Undiagnosed Fever

Kutch Undiagnosed Fever: गुजरात में इस साल भारी बारिश के बाद आई बाढ़ ने जमकर तबाही मचाई. जिसमें कई लोगों की मौत हो गई. इस बीच गुजरात के कच्छ से ऐसी खबर आई है, जिसने हर किसी को खौफ में डाल दिया है. दरअसल, कच्छ जिले के लखपत तालुका में एक हफ्ते में 12 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में चार बच्चे भी शामिल हैं जिनकी उम्र 12 साल से कम बताई जा रही है. अधिकारियों के मुताबिक, सभी की मौत का कारण न्यूमोनाइटिस लगता है, हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

Advertisment

स्थानीय लोग मान रहे अज्ञात बुखार

वहीं स्थानीय जिला पंचायत सदस्यों का कहना है कि डॉक्टर बुखार का सही निदान नहीं कर पा रहे हैं. उनका कहना है कि पीड़ितों को सांस लेने में परेशानी हो रही थी. वहीं 12 लोगों की मौत के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है जबकि इससे सटे इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है. कच्छ के जिलाधिकारी अमित अरोड़ा का कहना है कि आसपास के गांवों में चिकित्सा सेवाओं को बढ़ा दिया गया है.

ये भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब इस बीमारी ने मचाई तबाही, फिर देश में लगेगा लॉकडाउन, बिछ जाएगी लाशें

साथ ही हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. इसके लिए 22 सर्विलांस टीमों और डॉक्टरों को तैनात किया गया है. वहीं एच1एन1, स्वाइन फ्लू, क्रीमियन-कांगो बुखार, मलेरिया और डेंगू के खतरे को भी ध्यान में रखकर अन्य लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं. इसके साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सभी लोगों को अलर्ट रहने और अस्वास्थ्य महसूस होने पर विशेषज्ञों से तुरंत सलाह लेने की अपील की है.

ये भी पढ़ें: Bajrang Punia: बजरंग पूनिया को मिली जान से मारने की धमकी, जानें घातक संदेश में पहलवान से क्या कहा गया?

निमोनिया हो सकती है मौत का कारण- जिला कलेक्टर

वहीं कच्छ के जिला कलेक्टर का कहना है कि प्राथमिक रूप से इन मौतों के लिए निमोनिया को एक कारण माना जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह कोई संक्रामक बीमारी नहीं लगती है. उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार काम पर लगी हुई हैं. वहीं कच्छ के जिला पंचायत सदस्य मीनाबा जडेजा ने गुजरात कांग्रेस प्रमुख शक्तिसिंह गोहिल को लिखे पत्र में कहा कि लखपत तालुका के कुछ गांवों में तीन से नौ सितंबर के बीच अज्ञात बुखार से 5 से 50 आयु वर्ग के 12 लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली पहुंचे अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया स्वागत

Gujarat News in hindi fever gujarat-news Kutch district Kutch
Advertisment