Advertisment

विधानसभा सत्र से पहले अनुपूरक बजट पेश कर सकती है योगी सरकार, जानें

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 29 जुलाई से शुरू होकर 2 अगस्त तक चलेगा. इसका कार्यक्रम विधानसभा अध्यक्ष प्रदीप दुबे ने जारी कर दिया है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
योगी आदित्यनाथ

UP Assembly Session: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आगामी मानसून सत्र में अनुपूरक बजट पेश करने की तैयारी कर रही है. 29 जुलाई से शुरू हो रहे उत्तर प्रदेश विधानमंडल के मानसून सत्र में प्रदेश सरकार 2024 का पहला अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेगी. इस बजट के माध्यम से प्रदेश सरकार प्रयागराज कुंभ की तैयारियों के लिए धनराशि आवंटित करेगी और विभिन्न विभागों की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को पूरा करने के लिए भी आवश्यक धनराशि मुहैया कराएगी.

Advertisment

कुंभ मेला और प्रमुख योजनाएं

आपको बता दें कि सूत्रों के अनुसार, अनुपूरक बजट का आकार बहुत बड़ा नहीं होगा, लेकिन यह बजट सरकार की कई प्रमुख योजनाओं और प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण होगा. बजट का मुख्य फोकस आगामी जनवरी में होने वाले प्रयागराज कुंभ पर रहेगा, जिसके लिए विशेष धनराशि आवंटित की जाएगी. इसके साथ ही, अन्य महत्वपूर्ण सरकारी प्राथमिकताओं और परियोजनाओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा.

यह  भी पढ़ें: PM Modi ने मुकेश सहनी को भेजा पत्र, पिता की हत्या पर जताया दुख

Advertisment

मानसून सत्र की अवधि

वहीं उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 29 जुलाई से शुरू होकर 2 अगस्त तक चलेगा. प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे ने इसका कार्यक्रम जारी कर दिया है. सत्र के पहले दिन औपचारिक कार्य, अध्यादेशों, अधिसूचनाओं और नियमों को सदन के पटल पर रखा जाएगा. इसके बाद, सदन में 2 अगस्त तक विभिन्न मुद्दों पर चर्चा और विधायी कार्य होंगे.

बजट की पृष्ठभूमि

Advertisment

आपको बता दें कि इस वर्ष फरवरी में उत्तर प्रदेश सरकार ने 2024-25 के लिए 7.36 लाख करोड़ रुपये का मुख्य बजट पेश किया था. इस मूल बजट के बाद यह इस साल का पहला अनुपूरक बजट होगा. सरकार के संकेत मिलते ही उत्तर प्रदेश के वित्त विभाग ने अनुपूरक बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं. सूत्रों के मुताबिक, यह अनुपूरक बजट राज्य के विकास की योजनाओं को गति देने वाला होगा.

up budget 2024-25 up politics News UP Budget 2024 latest news in hindi up politics UP Budget 2024 news UP Budget 2024 update UP News UP Assembly Sessions Up Budget 2024 hindi news UP Politics Big Update
Advertisment
Advertisment