Advertisment

खोड़ा इलाके को पूरी तरह किया सील, 14 मामले आए सामने, एक की मौत

नोएडा ग़ाज़ियाबाद के बीच बसे खोड़ा इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया है. खोड़ा में अब तक कोरोना के 14 मामले सामने आ चुके हैं.

author-image
Sushil Kumar
एडिट
New Update
Lockdown

प्रतीकात्मक फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

नोएडा ग़ाज़ियाबाद के बीच बसे खोड़ा इलाके (Khoda Colony) को पूरी तरह से सील कर दिया है. खोड़ा में अब तक कोरोना (Corona Virus) के 14 मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें एक मरीज़ की मौत हो चुकी है. करीब 45-50 हज़ार मकान, 5-6 लाख की आबादी के साथ खोड़ा दिल्ली NCR में सील होने वाला सबसे बड़ा इलाका है. प्रवासी मज़दूर, रेहड़ी-पटरी, किरायेदार जैसे लोगों की बहुतायत वाला घनी आबादी का खोड़ा इलाका है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- ट्रेन में सफर से पहले 18 प्‍वाइंट में जान लें ये नियम, नहीं तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

ना कोई अंदर आ सकता है और ना कोई बाहर 

गाजियाबाद प्रशासन को डर है कहीं खोड़ा का हाल भी मुंबई के धारावी जैसा ना हो जाए, इसलिए आदेश दिए गए हैं कि पूरा खोड़ा इलाके को सील किया जाए. जो लोग खोड़ा से दिल्ली और नोएडा में काम करने जाते हैं, वो दिल्ली और नोएडा में ही रहें. खोड़ा ना आये. खोड़ा क्षेत्र की निगरानी और नियंत्रण ठीक से हो सके इसलिए पूरे इलाके को 2 जोन और 5 सेक्टर में बांटा गया है. आवश्यक सेवाओं को छोड़ ना कोई अंदर आ सकता है और ना कोई बाहर जा सकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के खिलाफ 'कवच' फीफाट्रोल असरदार

जद में अब प्रदेश के 74 जिले आ गए

प्रदेश में कोरोना वायरस लगातार पैर पसारता जा रहा है. इसकी जद में अब प्रदेश के 74 जिले आ गए हैं. महज एक जिला ही बचा है, जहां कोरोना नहीं है. सोमवार को 109 नए मरीजों का पता चलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,573 हो गई है. संक्रमण से मौतों का आंकड़ा 80 तक पहुंच गया है. राहत ही बात यह कि अब तक 1,798 लोग स्वास्थ्य होकर घर जा चुके हैं. प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि देश में करोड़ों लोगों द्वारा आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया गया है. प्रदेश में भी करोड़ों लोग इस एप का प्रयोग कर खुद को सुरक्षित रखे हुए हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ : सुरक्षाकर्मियों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक जवान शहीद

आरोग्य सेतु एप की मदद से 2,058 अलर्ट पर कार्रवाई की गई

उन्होंने बताया कि अब तक आरोग्य सेतु एप की मदद से 2,058 अलर्ट पर कार्रवाई की गई है और 9 लोगों को कोरोना पॉजिटिव के रूप में चिन्हित किया गया. प्रसाद ने बताया कि कुल संक्रमित लोगों में 78़ 5 प्रतिशत पुरुष और 21.5 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं. 60 वर्ष से अधिक उम्र वर्ग में 8.1 प्रतिशत लोग संक्रमित हुए हैं. वहीं 40 से 60 उम्र वर्ग के 25.5 प्रतिशत, 20 से 40 उम्र वर्ग में 48.7 प्रतिशत और 20 वर्ष से कम 17.7 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं.

Advertisment

corona Noida covid-19 Khoda ghaziabad
Advertisment
Advertisment