Advertisment

UP: SN मेडिकल कॉलेज में कैंसर रोगियों के लिए बनेगा 150 बेड का सुपर सेंटर

आगरा सहित आसपास के जनपदों व सीमा से सटे राज्यो मैं रहने वाले कैंसर मरीजों को उपचार के लिए दिल्ली या जयपुर नहीं जाना पड़ेगा. आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में ही कैंसर सुपर सेंटर बनाने की योजना है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
SN Medical College

SN Medical College ( Photo Credit : File Pic)

आगरा सहित आसपास के जनपदों व सीमा से सटे राज्यो मैं रहने वाले कैंसर मरीजों को उपचार के लिए दिल्ली या जयपुर नहीं जाना पड़ेगा. आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में ही कैंसर सुपर सेंटर बनाने की योजना है. आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज और लेडी लॉयल के दोनों परिसरों को मिलाकर एक कैंसर सुपर सेंटर बनाया जाएगा. आगरा सहित आसपास के जनपदों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि कैंसर मरीजों के स्तरीय इलाज के लिए अलग से कैंसर अस्पताल का प्रस्ताव बनाया है। इसमें चार मंजिला इमारत होगी। 150 बेड की सुविधा होगी.

Advertisment

भूतल पर रिसेप्शन, मरीजों के पंजीकरण, दवा काउंटर और दवाओं के वितरण की व्यवस्था होगी. पहली मंजिल पर ओपीडी और तीसरी मंजिल पर रेडियोथेरेपी सेंटर और बायोप्सी जांच के लिए सैंपल कलेक्शन सेंटर होगा. साथ ही इसमें अत्याधुनिक नई मशीन और उपकरण की खरीद होगी. एक ही छत के नीचे कैंसर के मरीजों को पर्चा बनवाने से लेकर दवाएं प्राप्त करने तक की सुविधा मिलेगी. इसमें ओपीडी से लेकर सर्जरी तक की व्यवस्था होगी. मरीज को ऑपरेशन के लिए सर्जरी विभाग स्थानांतरित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

प्राचार्य ने बताया कि सुपर सेंटर में 15 विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति होगी. इस सेंटर में मुंह, गले, स्तन, सर्वाइकल कैंसर समेत विभिन्न तरह के कैंसर का इलाज मिल सकेगा. दो से चार मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर भी होंगे. एसएन के कैंसर रोग विभाग में फिलहाल 100 से अधिक मरीज ओपीडी में दिखाने आते हैं. इनको सुभधाओं के अभाव में प्रॉपर इलाज नही मिल पाता है. वंही रेडियोथेरेपी कराने वालों की संख्या भी 40-50 होती है. प्राचार्य के अनुसार यहां उत्तर प्रदेश के कई जिलों के अलावा राजस्थान, मध्यप्रदेश के भी मरीज इलाज कराने के लिए आते हैं. जिनको अन्य स्टेट का रुख करना होता है. इस नए अस्पताल के बनने से मरीजों को बड़ी सुविधा मिलेगी.

प्राचार्य के अनुसार एसएन मेडिकल कॉलेज में कई ऐसी योजनाएं भी हैं जिनकी डीपीआर बनकर तैयार हो गयी हैं. उन पर भी काम जल्द शुरू होगा. उम्मीद नही आशा है आगामी समय में आगरा एसएन मेडिकल कॉलेज मिनी एम्स के नाम से जाना जायेगा.

Advertisment

Source : Vineet Dubey

Agra News in Hindi Latest Agra News in Hindi SN Medical College Agra News Agra SN Medical College
Advertisment
Advertisment