Advertisment

यूपी के बुलंदशहर में हर महीने बनेंगी 2 करोड़ Covaxin , केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर में अब कोरोना वैक्सीन का उत्पादन होगा. बुलंदशहर के चोला क्षेत्र में स्थित भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड (बिबकोल) में भी कोवैक्‍सीन का उत्‍पादन किया जाएगा.

author-image
Avinash Prabhakar
एडिट
New Update
covaxin

प्रतीकात्मक तस्वीर ( Photo Credit : File)

देश में बढ़ते कोरोना वायरस की कहर के बीच कोरोना वैक्सीन की कमी कई राज्यों में दिख रहा है. कोरोना वैक्सीन की कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने एक अहम् फैसला लिया है. केंद्र सरकार कोविड-19 के वैक्सीन का उत्‍पादन बढ़ाने की तैयारी कर रही है. इसी क्रम में उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर में अब कोरोना वैक्सीन का उत्पादन होगा. बुलंदशहर के चोला क्षेत्र में स्थित भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड (बिबकोल) में भी कोवैक्‍सीन का उत्‍पादन किया जाएगा. बिबकोल कंपनी में कोवैक्‍सीन बनाने को लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है.

Advertisment

ख़बरों के अनुसार बिबकोल कंपनी को कोवैक्‍सीन बनाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत कर दिया है.  वहीं कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटैक और बिबकोल के बीच एमओयू भी हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार अगस्त-सितंबर माह से बुलंदशहर में कोवैक्‍सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा और यहां हर माह 2 करोड़ डोज तैयार की जाएंगी. फिलहाल कंपनी की तकनीकी टीम कोवैक्सीन तैयार करने के लिए जरूरी संसाधन जुटाने में लगी है.

भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड (बिबकोल) कंपनी में अभी तक पोलियो की वैक्‍सीन बनाई जाती है. कंपनी में 10 मिलियन डोज प्रतिमाह कोवैक्सीन बनेगी.

Source : News Nation Bureau

corona-vaccine covaxin covid19 भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड Indian Immunology and Biological Limited Oxford Corona Vaccine
Advertisment
Advertisment