Advertisment

विदेशों से लौट रहे भारतीयों के क्वरंटाइन के लिए गौतमबुद्ध नगर में 34 होटल को किया अधिग्रहित

दूसरे देशों से लौट रहे भारतीयों को क्वोरंटीन करने के लिए उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में प्रशासन ने 34 होटलों को अधिग्रहित कर लिया है और नागरिकों को हवाईअड्डे से सीधे इन गेस्ट हाउस में लाया जाएगा.

author-image
Sushil Kumar
New Update
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

दूसरे देशों से लौट रहे भारतीयों को क्वोरंटीन (Quarantine) करने के लिए उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में प्रशासन ने 34 होटलों को अधिग्रहित कर लिया है और नागरिकों को हवाईअड्डे से सीधे इन गेस्ट हाउस में लाया जाएगा. सिटी मजिस्ट्रेट उमाशंकर की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, तत्काल प्रभाव से विदेशों से आए भारतीयों को कोरोना (Corona Virus) के बचाव और नियंत्रण हेतु आइसोलेशन में रखे जाने के लिए इन होटलों को अधिग्रहित किया जा रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन में फंसे इस शख्स ने सुनाई दास्तान, घर जाने के लिए योगी सरकार से लगाई मदद की गुहार

आ रहे लोगों को इन होटलों और गेस्ट हाउस को स्वयं भुगतान करना होगा

वहीं आइसोलेशन में रखे जाने के लिए उत्तर प्रदेश शासन द्वारा निर्धारित दर पर इन होटल और गेस्टहाउस को अग्रिम आदेश तक अभिहित किया जाता है और विदेशों से आ रहे लोगों को इन होटलों और गेस्ट हाउस को स्वयं भुगतान करना होगा. आदेश में कहा गया है, होटल और गेस्ट हाउस के प्रबंधकों को जिला प्रशासन के आदेश पर अगले आदेश तक काम करना होगा और सभी सुविधाओं को तत्काल क्रियाशील करना होगा. कोरोनावायरस महामारी के कारण विदेशों में बड़ी संख्या में भारतीय फंसे हुए हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- लास्ट जून में आ सकता है UP बोर्ड रिजल्ट, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का बड़ा बयान

14 दिनों तक क्वोरंटीन में रखा जाएगा

सरकार ने सात मई से इन सभी की वापसी का अभियान शुरू किया है. विदेश से लौट रहे लोगों को सीधे उनके घर न भेजकर उन्हें पहले 14 दिनों तक क्वोरंटीन में रखा जाएगा और उसके बाद उनकी स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर आगे के कदम उठाए जाएंगे. इसी क्रम में गौतमबुद्धनगर के 34 होटल और गेस्ट हाउस अधिग्रहित किए गए हैं.

Advertisment

अब तक 66 लोगों की मौत 

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस लगातार पांव पसरता जा रहा है. तमाम जतन के बावजूद संक्रमण बढ़ता जा रहा है. यह अब तक 68 जिलों को अपने चपेट में ले चुका है. शुक्रवार तक यूपी में 155 नए कोरोना पॉजिटिव लोग मिले हैं और इससे अब तक 66 लोगों मौत हो गई है. राहत की बात यह कि 1387 लोग स्वास्थ्य होकर घर जा चुके हैं. प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि गुरुवार को कोरोना के 4848 सैंपलों की टेस्टिंग की गई. बुधवार को 1779 सैंपलों को मिलाकर 373 सैंपलों का पूल टेस्ट किया गया. जिसमें 18 पूल सैंपल पजिटीव मिले. उन्होंने बताया कि पूरे देश में सबसे अधिक सैंपल टेस्ट करने वाली सूची में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर आ गया है.

Noida Gautambuddh nagar Uttar Pradesh hotel foreign
Advertisment
Advertisment