Advertisment

आश्रम के चारों ओर प्रशासन ने लगाई फ्लैशलाइट, उतारे गए बाबा के आश्रम के CCTV कैमरे

Hathras Stampede:  न्यूज़ नेशन के कमरे पर कैद बाबा के आश्रम का पूरा भूगोल. मुख्य दोनों द्वारा के पीछे भी है निकालने के कथित रास्ते, सूत्रों के मुताबिक आश्रम के अंदर सुरंग से लेकर तहखाना मौजूद है

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Hathras Stampede

Hathras Stampede( Photo Credit : File Pic)

Advertisment

Hathras Stampede: हाथरस के सिकंद्राराराऊ में सत्संग के दौरान हादसे को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई IG शलभ माथुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईजी ने बताया कि अब तक छह लोगों की गिरफ्तारी की गई है, जिनमें से दो महिलाएं चार पुरुष हैं. यह सभी बाबा के वॉलिंटियर्स हैं. FIR में मुख्य आरोपी वेद प्रकाश मधुकर को बनाया गया है जो कि अभी फरार है. उस पर ₹100000 का इनाम घोषित किया गया है. साथ ही उसके एनबीडब्ल्यू वारंट जारी किए गए हैं. हालांकि बाबा की गिरफ्तारी या बाबा पर एफआईआर दर्ज होगी या नहीं इस पर शलभ माथुर चुप्पी साधे दिखाई दिए.

Advertisment

A. बाबा के आश्रम का भूगोल:

न्यूज़ नेशन के कमरे पर कैद बाबा के आश्रम का पूरा भूगोल. मुख्य दोनों द्वारा के पीछे भी है निकालने के कथित रास्ते, सूत्रों के मुताबिक आश्रम के अंदर सुरंग से लेकर तहखाना मौजूद है. इसी में से एक सुरंग का द्वारा आश्रम के बाहर भी खुलता है, हालांकि पहली नजर में ऐसा लगता है कि यह कोई सिवरेज़ लाइन हो, लेकिन बाबा का आश्रम मैनपुरी शहर से 20 किलोमीटर दूर है. यहां पर ना तो पानी की पाइपलाइन है और ना ही सीवरेज की निकास की कोई पाइपलाइन.  यह साफ है कि इस द्वारा को जिससे बड़े पत्थर से ढका गया है, अंदर यानी बाबा के कथित महल के अंदर जाने का वह सुरंग का रास्ता है, जो सीधा तहखाना में जाकर खुलती है.

बांस के ऊपर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए

Advertisment

बाबा के आश्रम की दीवारें 12 फीट ऊंची है, जिसमें कई जगह पहले बांस के ऊपर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, लेकिन अब यह बात के खंभे खाली नजर आ रही है, यानी कल जब यूपी पुलिस बल यहां पहुंचा तभी सभी सीसीटीवी कैमरा को हटा लिया गया, यानि अब बाबा के महल के अंदर के कंट्रोल रूम से बाहर होने वाली गतिविधि पर नजर नहीं रखी जा सकती. इससे अलग अब पुलिस प्रशासन की तरफ से बाबा के आश्रम के बाहर बड़ी-बड़ी फ्लैश लाइट लगा दी गई है. जिससे रात के समय आश्रम के आसपास निगाह रखी जा सके और सुनिश्चित किया जा सके कि कहीं रात का फायदा उठाकर कोई व्यक्ति अंदर या बाहर आने जाने की कोशिश तो नहीं कर रह.

B. बाबा का आउट हाउस जहां बनता है, महीने के पहले मंगलवार के महत्व सत्संग का ब्लूप्रिंट:

न्यूज़ नेशन की टीम बाबा के आश्रम से लगे हुए उसे आउट हाउस में भी पहुंची. जहां हर महीने के मंगलवार को होने वाले महान सत्संग की पूरी तैयारी की जाती है. यहीं पर ही हाथरस में हुए सत्संग की तैयारी की गई थी ,यहीं पर ही बना था सेवादारों द्वारा सत्संग का ब्लूप्रिंट. न्यूज़ नेशन की टीम को अंदर से अलग-अलग साइज के कट आउट बैनर और पोस्ट भी नजर आए. जिसमें 7*15 फुट से लेकर छोटे बैनर मौजूद है. यहां पर टेंट लगाने का सारा सामान है, हजारों की संख्या में बलियां भी रखी हुई है. सेवादारों के रहने और तैयारी करने का भी सारा सामान है. उनके रुकने के लिए भी गद्दे और कमरों की उचित व्यवस्था की गई है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • जहां बना था हाथरस सत्संग का ब्लूप्रिंट उसे आउट हाउस पहुंच न्यूज़ नेशन
  • न्यूज़ नेशन के कमरे पर कैद बाबा के आश्रम की सुरंग का द्वार
  • न्यूज़ नेशन की टीम को अंदर से अलग-अलग साइज के कट आउट बैनर और पोस्ट भी नजर आए

Source : News Nation Bureau

Hathras stampede Hathras stampede reason Hathras stampede 2024 Hathras stampede incident Hathras Stampede Update Hathras Stampede Video Hathras Stampede News Hathras Stampede Live Update
Advertisment
Advertisment