Advertisment

नेता प्रतिपक्ष और PM का UP से खास कनेक्शन, तीसरी बार दोहराया इतिहास

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. इतिहास में तीसरी बार ऐसा होगा जब पीएम और नेता प्रतिपक्ष दोनों ही एक राज्य से चुनाव जीतकर आए हैं. साथ ही राहुल गांधी परिवार के तीसरे सदस्य हैं, जो नेता प्रतिपक्ष चुने गए.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
vinee  59

राहुल बने गांधी परिवार के तीसरे नेता प्रतिपक्ष( Photo Credit : फाइल फोटो)

कांग्रेस के रायबरेली से सांसद राहुल गांधी को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है. राहुल गांधी को संसद में नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है. इसकी घोषणा मंगलवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने की. करीब एक दशक के बाद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष चुना गया है. बता दें कि पिछले करीब 10 सालों से नेता प्रतिपक्ष का पद खाली था. नेता प्रतिपक्ष का दर्जा कैबिनेट मंत्री के समान होता है और यह कई फैसलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यहां दिलचस्प बात यह है कि गांधी परिवार से संसद में नेता प्रतिपक्ष बनने वाले राहुल गांधी तीसरे सदस्य हैं. उनसे पहले उनके पिता राजीव गांधी और मां सोनिया गांधी नेता प्रतिपक्ष के पद पर चुने जा चुके हैं. इन सब में खास बात यह है कि माता-पिता की तरह राहुल का भी यूपी से खास संबंध हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- भाजपा सांसद ओम बिरला 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए

राजीव-सोनिया के बाद राहुल बने नेता प्रतिपक्ष

publive-image

1. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी सिंह के कार्यकाल के दौरान नेता प्रतिपक्ष चुने गए थे. राजीव 1989 से लेकर 1990 तक नेता प्रतिपक्ष के पद पर रहे. राजीव गांधी ने उत्तर प्रदेश के अमेठी सीट से चुनाव जीतकर विपक्ष की भूमिका में आए. बता दें कि 1989 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 197 सीटों पर जीत मिली थी.

publive-image

2. सोनिया गांधी की बात करें तो उन्हें अटल बिहार वाजपेयी के सरकार के समय नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया गया. सोनिया 1999 से लेकर 2004 तक नेता प्रतिपक्ष बनी रहीं. सोनिया ने रायबरेली से चुनाव जीता था और विपक्ष की भूमिका निभाई. बता दें कि 1999 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 114 सीटों पर जीत हासिल की थी.

publive-image

3. राजीव गांधी और सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी परिवार के तीसरे सदस्य हैं, जो नेता प्रतिपक्ष चुने गए हैं. बता दें कि राहुल ने लोकसभा चुनाव दो संसदीय क्षेत्र यूपी के रायबरेली और केरल के वायनाड से लड़ा था. राहुल ने दोनों सीट से जीत दर्ज की थी. जिसके बाद उन्होंने वायनाड सीट से इस्तीफा दे दिया और रायबरेली से सांसद हैं.

तीसरी बार दोहराया इतिहास

Advertisment

यहां खास बात यह है कि राजीव, सोनिया और राहुल तीनों ही उत्तर प्रदेश से सांसद रहते हुए इस पद के लिए नियुक्त किए गए. इस तरह से देश के इतिहास में यह पहली बार होगा जब देश के प्रधानमंत्री और नेता प्रतिपक्ष दोनों ही एक ही राज्य से होंगे. 

HIGHLIGHTS

  • राजीव-सोनिया के बाद राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष
  • नेता प्रतिपक्ष बनने वाले गांधी परिवार के तीसरे सदस्य
  • उत्तर प्रदेश का इससे है खास संबंध

Source : News Nation Bureau

rahul gandhi up politics national news UP News hindi news Rajiv Gandhi uttar-pradesh-news rahul gandhi LOP PM modi PM Narendra Modi Sonia Gandhi
Advertisment