Advertisment

यूपी के लोगों को लग सकता है बिजली का झटका, 25 फीसदी दाम बढ़ाने का प्रस्ताव

यूपी पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली के दामों में 25 फीसदी से भी ज्यादा की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव सरकार को पेश किया है.

author-image
Yogendra Mishra
एडिट
New Update
साल के पहले महीने से उत्तर प्रदेश में बिजली दरों में हुआ इजाफा, जानें कितनी बढ़ोतरी हुई

यूपी में बिजली के दामों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव।

यूपी पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली के दामों में 25 फीसदी से भी ज्यादा की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव सरकार को पेश किया है. UPPCL महीने के कुल बिजली खपत में से शुरुआती 150 यूनिट का दाम 4.90 रुपये/ यूनिट के हिसाब से लगाता है.

Advertisment

लेकिन अब UPPCL ने इसे 26 फीसदी बढ़ाने यानी 6.20 रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव दिया है. इस प्रस्ताव को जनविरोधी बताया जा रहा है. विपक्ष इस प्रस्ताव के खिलाफ एकजुट होना शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: बलरामपुर में बड़ा हादसा, ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से 4 मजदूरों की मौत

बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस प्रस्ताव के विरोध में ट्वीट करते हुए बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि यूपी की त्रस्त जनता व बीपीएल परिवारों पर भी बिजली की दरों में भारी वृद्धि करके उन्हें तेज झटका देने की सरकारी तैयारी घोर निन्दनीय. लोकसभा चुनाव के बाद क्या बीजेपी सरकार इसी रूप में यूपी की 20 करोड़ जनता को आघात पहुँचाएगी? यह वृद्धि सौभाग्य को दुर्भाग्य योजना में नहीं बदल देगी?

Advertisment

यह भी पढ़ें-लखनऊ: डॉक्टरों की हड़ताल का असर दिखना शुरू, ट्रामा सेंटर खचाखच भरा

इससे पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी सरकार के द्वारा बिजली की दरों में 25 प्रतिशत तक की वृद्धि का प्रस्ताव जनविरोधी और सरकार की संवेदनहीनता का उदाहरण है. सरकार को यह प्रस्ताव तत्काल वापस ले लेना चाहिए.

Advertisment

यह भी पढ़ें- UP में कानून व्यवस्था ध्वस्त, बढ़ रहा अपराध, जनता में त्राहि-त्राहिः मायावती

अखिलेश ने कहा कि UPPCL ने 2019-20 के लिए शहर से लेकर गांवों तक की घरेलू बिजली की दरों में 20-25 फीलदी बढ़ोतरी की योजना बनाई है. बिजली का दाम बढ़ाना BPL परिवारों और मध्यवर्ग के साथ अन्याय है. बिजली विभाग अच्छी सुविधा तो दे नहीं पा रहा उस पर दामों में बढ़ोतरी दोहरी मार है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • UPPCL ने बिजली बिल में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया
  • अभी शुरुआती 150 यूनिट का बिल 4.90 रुपये/ यूनिट होता है
  • बढ़ोतरी के बाद 6.20 रुपये हो जाएगा
yogi adityanath news Uttar Pradesh Power Corporation Limited increase in bill Yogi Sarkar Yogi Government increase in electricity rate electricity bill UPPCL
Advertisment
Advertisment