Advertisment

SEMICON India 2024: 'सेमीकॉन इंडिया' में अश्विनी वैष्णव ने कही बड़ी बात, पीएम मोदी ने किया सम्मेलन का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 सम्मेलन का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया. इस दौरान उनके साथ सीएम योगी और अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे. सेमीकॉन इंडिया 2024 सम्मेलना का आयोजन 11 से 13 सितंबर तक होने वाली है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
ashwini vaishnav

अश्विनी वैष्णव

बुधवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम ने एक्सपो मार्ट की प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया. यह 11 से 13 सितंबर तक होने वाली है. इसमें देशभर से हिस्सा लेने के लिए लोग पहुंच रहे हैं. पीएम मोदी के साथ ही इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी पहुंचे. इस सम्मेलन में 250 से ज्यादा प्रदर्शक और करीब 150 वक्ता भाग ले रहे हैं. 

Advertisment

सेमीकंडक्टर उद्योग की ओर देश बढ़ रहा- अश्विनी वैष्णव

Advertisment

इस दौरान अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 'सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र में सभी हितधारकों की उत्साही भागीदारी हमारी सफलता का एक मजबूत संकेतक है. प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण, क्रियान्वयन करने की उनकी क्षमता और जिस व्यवस्थित तरीके से उन्होंने इस नीति का संचालन किया है, प्रधानमंत्री मोदी का दृष्टिकोण प्रौद्योगिकी तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना है, चाहे वह डिजिटल इंडिया मिशन हो, दूरसंचार मिशन हो, सब कुछ हमारे देश में सेमीकंडक्टर उद्योग की वृद्धि इस दृष्टिकोण को और गहरा करेगी'.

जानें क्या है सेमिकॉन इंडिया 2024?

देश में सेमीकंडक्टर-इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस सम्मेलन का आयोज किया गया है. इसमें हिस्सा लेने के लिए देश ही नहीं विदेशी कंपनियां भी पहुंची है. इसे दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मेला माना जा रहा है. एक अनुमान के अनुसार, सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में भारतीय बाजार 2026 तक $55 बिलियन से अधिक तक पहुंच जाएगा. इसकी सबसे ज्यादा मांग तीन क्षेत्रों में है, जिसमें स्मार्टफोन, ऑटोमोटिव और कंप्यूटिंग व डेटा स्टोरेज द्वारा संचालित होगी. देश में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को बढ़ावा देने से 2030 तक अतिरिक्त 600,000 नौकरियों का अवसर मिलेगा. वहीं, 2030 तक वैश्विक स्तर पर इसका बाजार 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे तैनात रहेंगे सुरक्षाकर्मी, योगी सरकार का नया आदेश

पीएम मोदी ने कहा- दुनिया के हर डिवाइस में लगे भारतीय चिप

वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि 'भारत दुनिया का 8वां देश है, जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर से जुड़ा ये भव्य आयोजन हो रहा है और मैं कह सकता हूं कि यह भारत में रहने का सही समय है. आप सही समय पर सही जगह पर हैं. आज भारत दुनिया को भरोसा देता है. साथ ही पीएम ने कहा कि दुनिया के हर डिवाइस में भारत का बना चिप होना चाहिए.

Advertisment

आज भारत का मंत्र है, भारत में चिप्स की संख्या बढ़ाई जाए. इसलिए हमने भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधा लाने के लिए हमारी सरकार 50 फीसदी का समर्थन दे रही है. इस पर राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर और मदद कर रही है. भारत के नीतियों की वजह से ही बहुत कम समय में 1.5 बिलियन रुपये से ज्यादा का इंवेस्टमेंट हुआ.

Advertisment

 'सेमीकॉन इंडिया' में सीएम योगी ने किया पीएम मोदी का धन्यवाद

सीएम योगी ने कहा 'पीएम मोदी के मार्ग दर्शन और दूरदर्शी नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने IT सेक्टर, सेमीकंडक्टर, डेटा सेंटर और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पर विशेष ध्यान देने और इस दिशा में कुछ नए प्रयास हो सके. इसके लिए ये कार्य प्रारंभ किया. पिछले कुछ वर्षों के दौरान जो प्रयास यूपी में प्रारंभ हुए आज उसका परिणाम है कि देश की मोबाइल विनिर्माण के 55% का मोबाइल कंपोनेंट के 50% उत्पादन प्रदेश में हो रहा है.'

Semicon India 2024
Advertisment
Advertisment