रामभक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब घर बैठे देख सकेंगे रामलला की आरती; जानें कैसे?

अयोध्या में रामलला की आरती अब भक्त घर बैठे देख सकेंगे. मंदिर ट्रस्ट ने इसके लिए मंदिर परिसर में कैमरे लगाने की योजना बनाई है, जिससे आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा. तैयारी शुरू हो चुकी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Ayodhya Ram Mandir

अयोध्या राम मंदिर

Ayodhya Ram Mandir: भगवान राम की नगरी अयोध्या में राम भक्तों की सुविधा को बढ़ाने के लिए राम मंदिर ट्रस्ट ने एक और बड़ा कदम उठाया है. भक्तों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राम मंदिर ट्रस्ट अब रामलला की प्रमुख आरतियों का सीधा प्रसारण अपने स्वयं के प्लेटफार्म के माध्यम से करेगा. इससे देश-विदेश में रहने वाले राम भक्त घर बैठे भगवान रामलला की आरती में शामिल हो सकेंगे और उन्हें अद्वितीय आध्यात्मिक अनुभव का लाभ मिलेगा.

Advertisment

रामलला की आरतियों का ऑनलाइन प्रसारण

आपको बता दें कि राम मंदिर ट्रस्ट की योजना के अनुसार, रामलला की प्रमुख तीन आरतियों का सीधा प्रसारण किया जाएगा. वर्तमान में रामलला की सुबह की मंगला आरती का प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाता है, लेकिन आधुनिक समय में जब लोग दूरदर्शन को कम देख रहे हैं, तो ट्रस्ट ने डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग करने का निर्णय लिया है. इसके तहत राम मंदिर परिसर में उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे और उपकरण लगाए जाएंगे ताकि आरतियों का प्रसारण उच्च गुणवत्ता में किया जा सके.

यह भी पढ़ें : शरद पवार ने PM Modi पर कसा तंज, वन नेशन वन इलेक्शन के नारे पर उठाए सवाल

प्रमुख आरतियों का विवरण

वहीं भगवान रामलला की दैनिक आरतियों में प्रमुख रूप से पांच आरतियां होती हैं. इनमें सुबह की मंगला आरती, श्रृंगार आरती, दोपहर की भोग आरती, शाम की संध्या आरती और रात की शयन आरती शामिल हैं. राम मंदिर ट्रस्ट ने इनमें से तीन प्रमुख आरतियों को लाइव प्रसारण के माध्यम से भक्तों तक पहुंचाने की योजना बनाई है. इससे श्रद्धालु अपने घरों में बैठे ही भगवान रामलला की आरती का आनंद उठा सकेंगे और उनके दर्शन कर सकेंगे.

राम मंदिर ट्रस्ट का अपना प्लेटफार्म

इसके अलावा राम मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि अब जल्द ही ट्रस्ट का अपना डिजिटल प्लेटफार्म शुरू किया जाएगा. इसके माध्यम से राम भक्त रामलला की आरतियों का सीधा प्रसारण देख सकेंगे. गुप्ता ने कहा, ''श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. रामलला की आरतियों को लाइव देखने की व्यवस्था जल्द ही पूरी की जाएगी.''

भक्तों के लिए आसान और सुलभ सेवा

साथ ही रामलला की आरतियों के प्रसारण का उद्देश्य भक्तों को आध्यात्मिक रूप से जोड़े रखना है. ट्रस्ट की यह पहल विशेष रूप से उन भक्तों के लिए उपयोगी होगी जो किसी कारणवश अयोध्या नहीं आ सकते हैं, लेकिन रामलला के दर्शन और आरती में शामिल होने की इच्छा रखते हैं. डिजिटल युग में यह सेवा भक्तों को आसानी से उपलब्ध होगी और वे अपनी श्रद्धा और भक्ति को बनाए रख सकेंगे.

Advertisment

बहरहाल, राम मंदिर ट्रस्ट की यह नई पहल भगवान राम के भक्तों के लिए एक बड़ी सौगात साबित हो सकती है. डिजिटल प्रसारण के माध्यम से अब हर घर में रामलला की आरतियों का प्रसारण होगा, जिससे भक्तों को आध्यात्मिक आनंद प्राप्त होगा. रामलला की आरती के इस प्रसारण से ट्रस्ट ने न केवल भक्तों की सुविधा का ध्यान रखा है, बल्कि अयोध्या की धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को भी वैश्विक मंच पर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है.

Up government Ayodhya news today ayodhya news in hindi Ayodhya UP News up ayodhya news Ayodhya News today ayodhya news Ram Mandir Ayodhya News
Advertisment