Advertisment

उत्तर प्रदेश की इस अहम सीट पर एक बार फिर टल गया चुनाव, चुनाव आयोग ने कर दिया साफ

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर विधानसभा उप चुनाव होने थे लेकिन चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में महज नौ सीटों का ऐलान किया गया. आखिर किस सीट पर वोटिंग एक बार फिर टली है, आइये जानते हैं..

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Milkipur Election

Milkipur Election

Advertisment

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की भी नौ सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है. हालांकि, उप चुनाव प्रदेश की 10 सीटों पर होने थे. चुनाव आयोग ने एक सीट पर उप चुनाव को टाल दिया है. आइये जानते हैं, इस सीट के बारे में…

इस सीट पर नहीं होगा उप चुनाव

उत्तरप्रदेश के अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीटों पर भी उप चुनाव होना था. लेकिन चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मिल्कीपुर के बारे में बारे में ऐलान नहीं हुआ. प्रदेश की इतनी अहम सीट पर चुनाव की घोषणा न होने से विपक्षी दल नाराजगी जाहिर कर सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़िए- महाराष्ट्र-झारखंड के विधानसभा चुनावों का ऐलान: राहुल गांधी की वायनाड पर भी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

आखिर क्यों नहीं हो रही है वोटिंग

मिल्कीपुर में उप चुनाव क्यों नहीं हो रहे हैं, इसकी जानकारी भी सामने आ गई है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद मिल्कीपुर उप चुनाव से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जिन सीटों पर उप चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है, उसकी वजह है- इलेक्शन पिटिशन, यानी मामला कोर्ट में है. 

यह खबर भी पढ़िए- 'वोट से सवालों का जवाब देती है जनता', EVM पर उठे सवालों के बीच बोले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

इन सब सीटों पर होंगे उप चुनाव

बता दें, दो राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ-साथ 48 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने बताया कि 47 विधानसभा क्षेत्रों और 1 संसदीय क्षेत्र (वायनाड) में 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे. वहीं, उत्तराखंड की 1 विधानसभा और नांदेड़ लोकसभा सीटों पर 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. सभी नतीजों का ऐलान 23 नवंबर को होगा. 

अयोध्या में भाजपा की हुई थी हार

बता दें, लोकसभा चुनाव के दौैरान, भाजपा अयोध्या सीट हार गई थी. अयोध्या में भाजपा की हुई देशभर में चर्चा का विषय रही. क्योंकि, राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के बाद माना जा रहा था कि भाजपा का अयोध्या में हारना बहुत मुश्किल है. अयोध्या सीट से भाजपा की जीत तय मानी जा रही थी. हालांकि, ऐसा हो नहीं सका. भाजपा को हार का सामना करना पड़ा.

यह खबर भी पढ़िए- आपको इस दिन मिलेगी लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त, अभी जानें नहीं तो हो जाएगा लेट

Ayodhya Election up-election BY Poll Election
Advertisment
Advertisment