logo-image

Ayodhya: गुजिया, पूड़ी-सब्जी और ठंडाई... राम मंदिर में नजर आया होली का जश्न

धर्म नगरी और श्री राम की जन्मभूमी अयोध्या इस साल होली के भव्य उत्सव का गवाह बनने जा रही है. राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने बताया है कि, भगवान के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करने के लिए रंगों के इस त्योहार को भव्य तरीके से मनाया जाएगा.

Updated on: 24 Mar 2024, 06:01 PM

नई दिल्ली :

Ayodhya Holi celebration: धर्म नगरी और श्री राम की जन्मभूमी अयोध्या इस साल होली के भव्य उत्सव का गवाह बनने जा रही है. राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने बताया है कि, भगवान के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करने के लिए रंगों के इस त्योहार को भव्य तरीके से मनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि, इस साल होली भगवान राम की श्रद्धा में भव्य तरीके से मनाई जा रही है. ये बिल्कुल ऐसा ही माहौल होगा, जब अयोध्या में साल की शुरुआत में रामलला विराजे थे और उनके दर्शन के लिए लाखों लोग उमड़े थे.

दास ने बताया कि, जिस तरह भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्री राम भक्तों की दिव्य लीला सामने आई, उसी तरह इस साल की होली भी अपने तरीके से अद्भुत होगी. उन्होंने कहा कि, गुलाल या रंगीन पाउडर लगाया जाएगा, साथ ही कचौरी, गुझिया, पूड़ी, खीर और अन्य व्यंजनों का प्रसाद भगवान राम को अर्पित किया जाएगा और प्रसाद वितरित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि, यह उत्साह पहली बार अभूतपूर्व है, यह सब भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण है. 

गौरतलब है कि, इससे पहले दिन में, रंगों का त्योहार मनाने के लिए बड़ी संख्या में भक्त अयोध्या के राम मंदिर पहुंचे. इससे जुड़ा एक पोस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने एक्स पर शेयर किया और लिखा कि, "भव्य मंदिर में भगवान श्री राम लला के विराजमान होने के बाद पहले होलिकोत्सव पर उत्साहित भगवान और उनके भक्त."

ज्ञात हो कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' की अध्यक्षता की थी. तब से, मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई है.