Advertisment

AMU में पढ़ रहे बांग्लादेशी छात्रों का छलका दर्द, जानें क्या कहा?

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे बांग्लादेशी छात्रों को अपने परिवार की चिंता सता रही है. हालांकि, छात्रों का कहना है कि एएमयू में वे खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और विश्वविद्यालय परिसर में उन्हें कोई खतरा नहीं है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
AMU speek ON Bangladesh Violence

AMU

Bangladesh Violence: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) अपनी अनूठी कार्यशैली और छात्रों को दी जाने वाली प्राथमिकता के कारण दुनिया भर के विश्वविद्यालयों से अलग पहचान रखता है. यहां के छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं और सुरक्षा के चलते, वे खुद को सबसे ज्यादा महफूज महसूस करते हैं.

Advertisment

बांग्लादेशी छात्रों की स्थिति

एएमयू में बांग्लादेश से आए 31 छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. वर्तमान में, कई छात्र अपने वतन लौट चुके हैं, जबकि कुछ अभी भी विश्वविद्यालय में हैं. बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल के कारण राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है और आपातकालीन स्थिति घोषित कर दी गई है, जिससे वहां के हालात तनावपूर्ण हो गए हैं.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले BJP ने की भविष्यवाणी, सियासी गलियारों में हलचल

परामर्श और सहायता

आपको बता दें कि एएमयू के विदेशी विभाग के परामर्श अधिकारी, प्रोफेसर अली नवाज जैदी ने बांग्लादेशी छात्रों के समूह से मुलाकात की और उनकी चिंताओं पर चर्चा की. एएमयू प्रशासन ने छात्रों को यह आश्वासन दिया कि यदि उन्हें फीस या अन्य किसी समस्या के संबंध में सहायता की आवश्यकता हो, तो वे सीधे विभाग में आकर अपनी समस्याएं साझा कर सकते हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को हर संभव मदद का वादा किया है.

छात्राओं की प्रतिक्रिया

वहीं छात्रों ने बताया कि एएमयू प्रशासन ने उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया है, लेकिन बांग्लादेश में मौजूदा हालात को देखते हुए वे अपने परिवारों की चिंता में हैं. वहां के हालात ठीक नहीं हैं और परिवारों से संपर्क करने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. पीएचडी की एक छात्रा ने बताया कि वह 2022 में बांग्लादेश गई थी, और अब वहां की स्थिति को देखकर बहुत चिंतित है.

प्रशासन की तैयारियां

इसके अलावा आपको बता दें कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सभी बांग्लादेशी छात्र सुरक्षित हैं और विश्वविद्यालय प्रशासन उनकी सुरक्षा को लेकर सतर्क है. छात्रों ने विश्वविद्यालय में खुद को सुरक्षित बताया है, लेकिन अपने वतन की स्थिति को देखकर वे दुखी हैं. एएमयू प्रशासन ने छात्रों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है और उनके साथ खड़े होने का भरोसा दिया है.

Bangladesh News in Hindi Indian government Bangladesh violence up hindi news AMU Controversy amu islamic studies department Narendra Modi UP News Treanding News hindi news Bangladesh Bangladesh Crisis News AMU Bangladesh Crisis Up Hindi News Live bangladesh news
Advertisment
Advertisment