Advertisment

बांग्लादेश के बाद अब यहां भी घर छोड़ रहे हिंदू, दीवारों पर चिपके पलायन के पोस्टर

UP: बांग्लादेश में हिंदुओं के पलायन की खबरों के बीच अब भारत के इस राज्य से भी ऐसा ही मामला सामने आया है. आरोप है कि मुस्लिम समुदाय के उत्पीड़न की वजह से कई हिंदू अपना घर छोड़ने की घोषण कर चुके हैं. घरों पर पलायन का पोस्टर चिपका हुआ है.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Bareilly

बांग्लादेश में हिंदुओं के पलायन के बीच उत्तर प्रदेश से भी ऐसा ही कुछ मामला सामने आया है. यहां बरेली में हिंदू इलाके में रहने वाले कई लोग पलायन करने का ऐलान कर चुके हैं. इतना ही नहीं हाथ में पलायन के पोस्टर लेकर सड़कों पर उतर आए हैं. पूरा विवाद थाना किला जनपद बरेली क्षेत्र के अंतर्गत मोहल्ला पंजाब पुरा वकीलों वाली गली का है. यहां एक मुस्लिम महिला ने हिंदू का मकान खरीद लिया जिसके बाद से पूरे मोहल्ले के हिंदू पक्ष के लोग विरोध में उतर आए हैं. उनका कहना है कि हिंदू पक्ष ने मुस्लिम समुदाय की महिला को मकान बेचकर गलत किया क्योंकि ऐसा करने से भविष्य में हिंदू पक्ष के रीति रिवाज और रहन-सहन प्रभावित होंगे.

Advertisment

मकान पर भी चिपके पलायन के पोस्टर 

bareilly news1

हिंदू पक्ष के लोगों ने अपने मकान के बाहर पलायन के पोस्टर लगा रखे हैं. हिंदू पक्ष के लोगों का कहना है कि यदि इस विक्रय सौदे को नहीं रोका गया तो सभी मोहल्ले के लोग पलायन कर जाएंगे. क्योंकि भविष्य में यह मोहल्ला रहने लायक नहीं रहेगा. वहीं, विरोध के बाद मकान खरीदने वाली मुस्लिम महिला ने हिंदू पक्ष के लोगों को बेचने का ऐलान कर दिया है.

Advertisment

इसलिए है हिंदू समुदाय को आपत्ति

हिंदू पक्ष के लोगों का कहना है कि उन्हें मकान बिकने से परेशानी नहीं है. मकान हिंदू पक्ष के ही किसी को बेचना चाहिए था. मोहल्ले के लोगों को परेशानी है कि जिस स्थान पर मकान का सौदा हुआ है, उसी चौराहे पर हर साल होलिका दहन होता है. मुस्लिम समुदाय के और हिंदू समुदायों के तीज त्यौहार भी अलग-अलग हैं, ऐसे में सबसे अधिक परेशानी हिंदू पक्ष के लोगों को होगी. इसीलिए हिंदू पक्ष के लोगों ने विरोध किया है.

ताकि न बिगड़े आपसी सौहार्द...

Advertisment

इधर, मुस्लिम महिला के परिवार के लोगों ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने बताया कि वह मकान खरीद चुके हैं. बैनामा हो चुका है इसलिए अब वह मकान को दोबारा किसी हिंदू पक्ष के लोगों को ही बेच देंगे. मुस्लिम उस इलाके में नहीं रहेंगे. मुस्लिम महिला के परिवार वालों ने यह भी कहा कि उन्होंने यह फैसला इसलिए लिया है, ताकि आपसी सौहार्द न बिगड़े.

क्या है पुलिस का एक्शन

इस मामले पर सीओ संदीप सिंह ने बताया कि एक खबर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही थी. जब जांच की गई तो पाया गया कि घर विशाल सक्सेना का था. सक्सेना ने घर को कुमारी शबनम को 20 लाख रुपए में बैनामा करके विक्रय कर दिया गया था. जब आसपास और मोहल्ले के लोगों को इसकी खबर लगी तो इस विक्रय का विरोध किया. ऐसे में दोनों पक्षों से बात करके मामले को सुलझाया जाएगा.

Advertisment

 

Uttar Pradesh UP Bareilly
Advertisment
Advertisment