Advertisment

दीपोत्सव से पहले अयोध्या में मुंबई की तर्ज पर बनेगी चौपाटी, श्रद्धालुओं के लिए खाने की खास व्यवस्था

Ayodhya Food chowpatty: अयोध्या राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बाद यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. वहीं, अब मुंबई के जुहू चौपाटी की तर्ज पर सरयू नदी के किनारे चौपाटी बनाई जा रही है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
saryu nadi

सरयू नदी

Ayodhya Food chowpatty: अयोध्या राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहला दीपोत्सव मनाया जा रहा है. इसे यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. वहीं, अब यहां आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए सरयू नदी के किनारे चौपाटी बनाई जा रही है. यह मुंबई के जुहू चौपाटी की तर्ज पर बनाई जा रही है. यह चौपाटी सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर बनाया जा रहा है. इसका काम तेजी से चल रहा है. अयोध्या विकास प्राधिकरण ने इस प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश आवास विभाग के सामने पेश किया था, जिसे मंजूरी मिल चुकी है.

Advertisment

अयोध्या में मनाया जाएगा पहला दीपोत्सव

इस चौपाटी में देश-दुनिया के तरह-तरह के व्यंजन मिलेंगे. यहां स्ट्रीट फूड से लेकर कई तरह के रेस्टोरेंट भी शुरू किए जाएंगे. इस प्रस्ताव के लिए 4.65 करोड़ रुपये की भी मंजूरी मिल चुकी है. यहां पर देश या दुनिया के किसी भी कोने से आए पर्यटकों व श्रद्धालुओं को खाने के कई तरह के ऑप्शन मिलेंगे. इससे ना सिर्फ स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा बल्कि मंदिर दर्शन के बाद लोग चौपाटी में जाकर कुछ समय बीता सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Report: अगले तीन दिनों तक नहीं होगी प्रदेश में बारिश, किसानों की बढ़ी चिंता

मुंबई के जुहू चौपाटी की तर्ज पर सरयू नदी के किनारे बनाई जा रही है चौपाटी

आपको बता दें कि अयोध्या राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की पूजा के बाद से ही श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है. लाखों की संख्या में लोग हर रोज दर्शन के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं. श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए चौपाटी की योजना बनाई गई है. यहां पर लगभग 84 स्थायी व अस्थायी दुकानें बनाई जा रही है. यहां पर अयोध्या और यूपी के लोकल व्यंजनों के साथ ही देश-दुनिया की अलग-अलग प्रकार के व्यंजन भी मिलेंगे. इसे लेकर ना सिर्फ चौपाटी का सौन्दर्यीकरण किया जाएगा, बल्कि साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा. चौपाटी का लगभग आधा काम पूरा हो चुका है. वहीं, प्रशासन की तैयारी है कि काम को दीपोत्सव से पहले पूरा कर लिया जाए. 

दीपोत्सव में जलाए जाएंगे 25 लाख दीये

खाने के स्टॉल के साथ ही राम की पैड़ी पर जगह-जगह पर चबूतरे भी बनाए जाएंगे ताकि लोग कुछ समय सरयू नदी के किनारे गुजार सके. इसके साथ ही आधुनिक ठेलों का भी संचालन किया जाएगा. जानकारी की मानें तो इस बार दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए 25 लाख दीये जलाने का लक्ष्य तय किया गया है. इसे लेकर यूपी सरकार व प्रशासन तैयारियों में जुटी हुई है. 

UP News Ayodhya Ayodhya Food chowpatty today uttar pradesh news
Advertisment
Advertisment