Advertisment

UP By Election Date Out: 9 सीटों पर इस दिन होगा यूपी में उपचुनाव, 1 सीट पर इंतजार बरकार

UP By Election Date Out: यूपी में 13 नवंबर को 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है. चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर सीट से अभी चुनाव के तारीख की घोषणा नहीं की है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
akhilesh vs yogi

सीटों पर इस दिन होगा यूपी में उपचुनाव

Advertisment

UP By Election Date Out: लोकसभा चुनाव के बाद से उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के तारीखों की घोषणा का इंतजार किया जा रहा था. आखिरकार, मंगलवार को चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. यूपी में 13 नवंबर को उपचुनाव होने वाला है, लेकिन 10 सीटों की जगह 9 सीटों पर ही उपचुनाव की डेट का ऐलान किया गया है. बता दें कि अयोध्या के मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की गई है. मिल्कीपुर को छोड़कर सभी 9 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा. 

यूपी में 9 सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव

यूपी के मीरापुर, कुंदरकी, करहल, सीसामऊ, खैर, कटेहरी,  फूलपुर, गाजियाबाद और मंझवा सीट पर उपचुनाव होने वाला है. इन 9 सीटों की राजनीति समीकरण को देखें तो 4 सीटों पर समाजवादी पार्टी और 3 सीटों पर भाजपा का कब्जा है. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल और निषाद पार्टी के पास 1-1 सीट है. इन 9 सीटों में से 8 सीटें ऐसी हैं, जहां के विधायक लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज कर सांसद बन चुके हैं. जिसकी वजह से सभी 8 विधानसभा सीटें खाली है. वहीं, सीसामऊ सीट से विधायक इरफान सोलंकी की सदस्यता चली गई है. इरफान सोलंकी सपा की टिकट से विधायक थे. 

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में 20 नवंबर को वोटिंग, जानिए महाविकास अघाड़ी और महायुति में कौन किस पर भारी

मिल्कीपुर में नहीं हुई चुनाव के तारीख की घोषणा

बता दें कि रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यूपी उपचुनाव को लेकर बैठक दिल्ली में बुलाई थी. इस बैठक में सीएम योगी के साथ ही प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक मौजूद थे. एक तरफ सपा ने 6 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है तो दूसरी तरफ बीजेपी ने एक भी सीट से उम्मदीवार के नाम की घोषणा नहीं की है.

बीजेपी में हुआ सीटों का बंटवारा

हालांकि 9 सीटों पर बीजेपी ने 27 उम्मीदवारों के नाम तय किए हैं यानि कि हर सीट से 3 उम्मीदवारों का नाम तय किया गया है. इस बैठक में उन नामों पर भी चर्चा की गई. वहीं, बीजेपी निषाद पार्टी को एक भी सीट नहीं दे रही है, जो पार्टी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. सहयोगी पार्टी आरएलडी को बीजेपी उपचुनाव में 1 सीट दे रही है. 

hindi news UP News today uttar pradesh news Top uttar pradesh news UP By Election Date Out
Advertisment
Advertisment