Advertisment

सीएम योगी ने पौधरोपण अभियान की शुरुआत की, पूरे प्रदेश में लगेंगे 22 करोड़ पौधे

CM योगी आदित्यनाथ शुक्रवार से यूपी में वृक्षारोपण महाकुंभ की शुरुआत की. भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर 9 अगस्त को पूरे उत्तर प्रदेश में 22 करोड़ पौधे लगाकर कर रिकॉर्ड बनाया जाएगा.

author-image
Yogendra Mishra
एडिट
New Update
सीएम योगी ने पौधरोपण अभियान की शुरुआत की, पूरे प्रदेश में लगेंगे 22 करोड़ पौधे

प्रतीकात्मक फोटो।

CM योगी आदित्यनाथ शुक्रवार से यूपी में वृक्षारोपण महाकुंभ की शुरुआत की. भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर 9 अगस्त को पूरे उत्तर प्रदेश में 22 करोड़ पौधे लगाकर कर रिकॉर्ड बनाया जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ इस अभियान की शुरुआत हरिशंकरी पोधे को रोप कर किया.

Advertisment

यह भी पढ़ें- समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां एक महीने से नहीं आए रामपुर

वन मंत्री दारा सिंह चौहान के मुताहिक इस दौरान पौधों को बांटने का भी रिकॉर्ड बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज में गंगा-यमुना के तट पर स्थित परेड ग्राउंड में लोगों को पौधे वितरित करेंगे. अब तक सबसे ज्यादा पौधे बांटने का रिकॉर्ड महाराष्ट्र के नाम है. जहां एक ही स्थान पर 30 हजार से ज्यादा पौधे बांटे गए.

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: BJP ने उत्तर प्रदेश से नीरज शेखर को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

Advertisment

प्रयागराज में महाराष्ट्र से ज्यादा पौधे वितरित करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उत्तर प्रदेश का नाम दर्ज कराने की योजना है. वन मंत्री ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर लगाए गए पेडों में जियो टैगिंग होगी. इससे उसकी प्रमाणिकता भी बनी रहेगी. टैगिंग जीपीएस के माध्यम से की जाएगी.

यह भी पढ़ें- धारा-370 हटने से सबसे ज्यादा मेरठ के बल्ले वालों की बल्ले-बल्ले, जानिए क्यों 

सबसे ज्यादा सागौन, सहजन, यूकुलिप्टस, आम, महुआ के पौधे बांटे जाएंगे. मंत्री ने बताया कि 22 करोड़ पौधरोपण महाकुंभ अभियान की मूल इकाई ग्राम पंचायत निश्चित की गई है. कुल 14, 30,381 जगहों पर पौधरोपण किया जाएगा. इसके लिए 1490 नर्सरियों में लगभग 27 करोड़ पौधे तैयार हैं.

Advertisment

गोरखपुर में लगेंगे 45 लाख पौधे

उत्तर प्रदेश में आज सघन वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है. इसमें गोरखपुर में 45 लाख पौधों को लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए आज जिले के सभी अधिकारी सुबह से ही जगह-जगह वृक्षारोपण कर रहे हैं. आज के दिन को वृक्षारोपण महाकुंभ के रूप में मना कर प्रदेश सरकार एक रिकॉर्ड भी बनाने जा रही है.

यह भी पढ़ें- जेल में बंदी से महिला सिपाही को हुआ प्यार, आजाद होने पर की शादी, जानिए चोर-पुलिस की अनोखी कहानी 

Advertisment

जिले के सभी विभागों के साथ ही आम लोगों को भी इससे जोड़ा गया है. जिस तरह से चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेट और मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई जाती है उसी तरह से इस कार्यक्रम के लिए भी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में इस अभियान को गति दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें- अयोध्‍या विवाद : हफ्ते में लगातार 5 दिन सुनवाई का मुस्‍लिम पक्ष ने किया विरोध

अधिकारियों का कहना है कि हालांकि लक्ष्य 45 लाख का है लेकिन वह कोशिश कर रहे हैं कि आंकड़ा 50 लाख वृक्षों को लगाए जाने तक पहुंचे और वृक्षारोपण ही नहीं बल्कि वृक्षों के संरक्षण के भी पूरे उपाय किये गए हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • प्रदेश भर में 22 करोड़ पौधे लगाने का है लक्ष्य
  • सबसे ज्यादा पौधे बांटने का भी बनाना है रिकार्ड
  • पौधे बांटने का रिकॉर्ड अभी महाराष्ट्र के पास है

Source : News Nation Bureau

Uttar Pradesh News In Hndi Plantation Yogi Adityanath CM Yogi
Advertisment
Advertisment