Advertisment

कांवड़ यात्रा और मुहर्रम को लेकर CM योगी ने दिए सख्त निर्देश, कहा- कोई भी असुविधा ना हो

22 जुलाई से श्रावण मास की शुरुआत होने वाली है. इसे लेकर सीएम योगी ने रविवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें दिशा निर्देश दिए. कांवड़ यात्रा में श्रद्धालु को कोई असुविधा ना हो इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था को भी बढ़ाया गया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
cm yogi

CM योगी ने दिए सख्त निर्देश( Photo Credit : फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में कांवड़ यात्रा व मुहर्रम की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की गई और साथ ही कई जरूरी दिशा निर्देश भी दिए गए. आगामी त्योहारों को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने को कहा. आपको बता दें कि 22 जुलाई से श्रावण मास की शुरुआत होने वाली है और इसी के साथ श्रद्धालु कांवड़ यात्रा शुरू कर देंगे. इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों और नगर आयुक्त को निर्देश देते हुए कहा है कांवड़ यात्रा के रास्तों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए और साथ ही डीजे पर भी पाबंदी नहीं होगी, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाएगा कि डीजे, गीत-संगीत की आवाज निर्धारित मानकों के अनुसार ही बजाया जाए. साथ ही कांवड़ यात्रा के रूट पर साफ-सफाई रखी जाए और स्ट्रीट लाइटोंं की भी उचित व्यवस्था हो. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- वाराणसी की अस्सी नदी के अस्तित्व के लिए शुरू हुआ काम, IIT BHU और वीडीए मिलकर कर रहे शोध 

कांवड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी ने दिए विशेष दिशा निर्देश

इसके साथ ही जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाए और जहां भी जर्जर बिजली खंभे या लटकते हुए बिजली के तार हैं, उसे समय रहते ठीक कर दिया जाए ताकि किसी प्रकार की अनहोनी की स्थिति ना आए. सीएम योगी ने कांवड़ यात्रा के रास्ते पर किसी भी प्रकार से खुले में मांस की खरीद-बिक्री पर भी पर पाबंदी लगा दी है.

ताजिया को लेकर भी दिए दिशा निर्देश

आपको बता दें कि कांवड़ यात्रा के साथ ही जगन्नाथ रथ यात्रा, मुहर्रम और गुरु पूर्णिमा को लेकर भी विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही सीएम ने मुहर्रम में निकलने वाले ताजिया को लेकर भी अपनी बात रखी और कहा कि ताजिया से जुड़ी समितियों और पीस कमेटी के साथ मिलकर बात की जाए और जिन भी स्थानों पर पिछले साल तनावपूर्ण स्थिति हुई या जहां पर दुर्घटना घटित हुई थी, उनसे सीख लेते हुए पहले से ही जरूरी तैयारी की जानी चाहिए ताकि प्रदेश में किसी तरह का कोई उन्नमाद ना फैले. साथ ही ताजिया की ऊंचाई परंपरा के अनुरूप ही हो. धार्मिक यात्राओं के दौरान किसी भी प्रकार के हथियार का प्रदर्शन नहीं किया जाए. 

HIGHLIGHTS

  • कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सख्त
  • खुले में मांस की खरीद-बिक्री पर पाबंदी
  • ताजिया को लेकर भी दिए दिशा निर्देश

Source : News Nation Bureau

hindi news update UP News Today news UP CM Yogi Adityanath Kanwar Yatra uttar-pradesh-news CM Yogi top news today Moharram Rakshabandhan
Advertisment
Advertisment