Advertisment

बाढ़ से निपटने के लिए CM योगी ने दिए सख्त निर्देश, ग्रामीणों को नहीं होगी परेशानी

बाढ़ से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राहत बचाव के अधिकारियों के साथ बैठक कर सख्त निर्देश जारी किए हैं. यूपी में बाढ़ से ग्रसित अतिसंवेदनशील और संवेदनशील इलाकों में बाढ़ चौकियां बनाने को कहा गया है.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
New Update
Yogi government

बाढ़ से निपटने के लिए CM योगी ने दिए सख्त निर्देश( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

CM Yogi: उत्तर प्रदेश समेत देशभर में मानसून की एंट्री हो चुकी है. देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश से जलजमाव और कई राज्यों में बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो चुकी है. असम में बाढ़ की चपेट में लाखों लोग आ चुके हैं. अब तक कई लोग इस बाढ़ की वजह से अपनी जान भी गंवा चुके हैं. वहीं, हजारों लोग बेघर हो चुके हैं. बिहार में भी कोसी व गंडक का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है और इसे लेकर नदियों के किनारे बसे इलाकों में बाढ़ की चेतावनी भी जारी की जा चुकी है. इन सबके बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए पहले ही अधिकारियों के साथ बैठक कर ली है और उन्हें जरूरी दिशा निर्देश भी दिए.

Advertisment

बाढ़ से निपटने के लिए सीएम योगी ने की बैठक

योगी आदित्यनाथ ने बैठक कर अधिकारियों को पहले ही यह आदेश जारी कर दिया है कि बाढ़ प्रभावित अतिसंवेदनशील और संवेदनशील इलाकों में बाढ़ चौकियां तैयार कर ली जाए और जगह-जगह एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम तैनात की जाए. सीएम के आदेश को मानते हुए 4-5 दिनों में ही अधिकारियों ने बाढ़ चौकियां, मवेशियों के लिए राहत चौपाल और 39 जिलों के लिए खाद्यान्न टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है.

यह भी पढ़ें- Hathras Stampede: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया हाथरस कांड का आरोपी देव प्रकाश मधुकर

Advertisment

अधिकारियों को दिए बाढ़ चौकियां और राहत चौपाल बनाने के आदेश

आपको बता दें कि बैठक में 24 अतिसंवेदनशील और 16 संवेदनशील इलाकों को मिलाकर कुल 612 बाढ़ चौकियां स्थापित की गई है. सीएम के आदेश के अनुसार सभी अधिकारी प्रदेश में बाढ़ प्रभावित इलाकों में अलर्ट मोड पर रहेंगे. इन बाढ़ चौकियों पर एसडीआरएफ की 18 टीमें, एनडीआरएफ की 7 टीमें और पीएसी की 17 टीमें तैनात की गई है. इनके अलावा आपदा मित्रों की भी इन इलाकों में तैनाती की गई है. मवेशियों के लिए भी 4700 राहत चौपाल बनाए गए हैं. साथ ही 39 जिलों में खाद्यान्न पैकेट की टेंडर प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी है. इसके लिए करीब 10 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं.

तीन महीने तक राहत बचाव कर्मचारियों का नहीं किया जाएगा ट्रांसफर

Advertisment

इसके अलावा सीएम योगी ने बैठक में अधिकारियों को प्रदेश के अतिसंवेदनशील और संवेदनशील तटबंधों की स्थिति पर भी नजर बनाए रखने को कहा है. बता दें कि सीएम योगी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अगले तीन महीने तक प्रदेश में राहत व बचाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों का ट्रांसफर नहीं किया जाए. 

HIGHLIGHTS

  • बाढ़ से निपटने के लिए सीएम योगी की बैठक
  • अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
  • अतिसंवेदनशील-संवेदनशील इलाकों में विशेष तैयारी
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Yogi Adityanath UP News CM Yogi uttar-pradesh-news UP weather UP Rain UP Flood FLOOD IN up Rain alert in up Yogi strict instructions for flood relief
Advertisment
Advertisment