Advertisment

Budget 2024: सीएम योगी ने की बजट की तारीफ, कहा- विकास की असीम संभावना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आम बजट की तारीफ करते हुए कहा कि यह 140 करोड़ भारतवासियों की आकांक्षा को पूरी करेगी. आम बजट में विकास की असीम संभावना है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  17

सीएम योगी ने की बजट की तारीफ( Photo Credit : फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. साथ ही सीएम योगी ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि यह देश की 140 करोड़ की जनता की आकांक्षा को पूरी करेगी. बजट पर सीएम योगी ने कहा कि आदरनीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में माननीय वित्त मंत्री जी ने देश का आम बजट प्रस्तुत किया है. यह बजट 140 करोड़ भारतवासियों की आशा और आकांक्षा और अमृतकाल के संकल्पों को पूरा करने वाला सिद्ध होगा. आम बजट 2024-25 आत्मनिर्भर व विकसित भारत के आर्थिक निर्माण का दस्तावेज है. यह आम बजट में विकास की असीम संभावना है. इस आम बजट में अन्नदाता किसानों की समृद्धि के लिए 1 लाख 52 हजार करोड़ रुपये कृषि और उससे जुड़े चीजों के लिए प्रावधान किया गया है. देश की सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की आधी आबादी इससे सर्वाधिक लाभान्वित होने वाली है. खासतौर पर जब सर्वाधिक अन्नदाता यूपी में निवास कर रहा है. 

Advertisment

आपको बता दें कि मोदी कैबिनेट 3.0 का यह पहला आम बजट पेश किया गया. वहीं, वित्त मंत्री ने लगातार सातवीं बार बजट पेश किया. बजट की शुरुआत करते हुए वित्त मंत्री ने देश में तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाना ऐतिहासिक बताया. वहीं, इस बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष घोषणा की गई. 

यह भी पढ़ें- बरेली में आरोपियों के घर पर चला बुलडोजर, मोहर्रम के दिन भीड़ ने ली युवक की जान

बजट में क्या रहा खास-

1. न्यू टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया है. अब 3 लाख तक के सालान इनकम पर किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगेगा, लेकिन 3-7 लाख तक के सालाना इनकम पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा. वहीं, 7-10 लाख रुपये पर 10 फीसदी और 10-12 लाख की इनकम पर 15 फीसदी और 15 लाख से ज्यादा की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स भरना पड़ेगा. वहीं, पुराने टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

2. कृषि के क्षेत्र में 1.52 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

3. इसके अलावा सोना-चांदी, कैंसर की दवाएं, मोबाइल-चार्जर, इंपोर्टेड ज्वैलरी, चमड़े से बनी वस्तुएं, मछली का खाना हो किया गया है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • बजट पर सीएम योगी ने दी प्रतिक्रिया
  • कहा- 140 करोड़ भारतवासियों की आकांक्षा होगी पूरी
  • यूपी के किसानों को होगा फायदा

Source : News Nation Bureau

budget 2024 main points budget-2024 budget complete details UP News Budget 2024 expactaions budget 2024 live CM Yogi UP CM Yogi Adityanath Yogi Adityanath on budget 2024
Advertisment