Advertisment

VIP कल्चर के खिलाफ CM योगी सख्त, एक्शन में पुलिस प्रशासन, 1 करोड़ का कटा चालान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वीआईपी कल्चर को लेकर काफी सख्त नजर आ रहे हैं. उन्होंने कानून व्यवस्था की बैठक में इसे लेकर निर्देश जारी किया. जिसके बाद से यूपी पुलिस एक्शन में नजर आ रही है. अब तक करीब 1 करोड़ रुपये का चालान कटा जा चुका है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  33

VIP कल्चर के खिलाफ CM योगी सख्त( Photo Credit : फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वीआईपी कल्चर को लेकर काफी नाराज चल रहे थे और कानून व्यवस्था की बैठक कर इसे खत्म करने के सख्त निर्देश दिए थे. जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने इस पर कार्रवाई शुरू कर दी. योगी ने निर्देश देते हुए यह साफ कहा था कि जिस बी गाड़ियों पर लाल-नीली बत्ती, हूटर, प्रेशर हॉर्न व काली फिल्म लगी है, उस पर कार्रवाई की जाए. कार्रवाई करते हुए 11 जून से लेकर अब तक यूपी पुलिस ने कुल 5280 वाहनों का चालान किया है. सीएम के आदेश को लेकर यूपी पुलिस एक्शन में नजर आ रही है. इन चालानों में सबसे ज्यादा गौतमबुद्धनगर (Noida) के गाड़ियों  पर कार्रवाई की गई है. नोएडा में 1400 गाड़ियों का चालान काटा गया है. यह जानकारी एडीजी यातायात बीडी पाल्सन ने दी.

Advertisment

यह भी पढ़ें- यूपी में पेपर लीक करने वालों की अब खैर नहीं! बुलडोजर एक्शन के साथ एक करोड़ का लगेगा जुर्माना

वीआईपी कल्चर पर सख्त CM योगी

इसके साथ ऐसी भी गाड़ियों पर कार्रवाई की जा रही है, जिन्होंने अपनी गाड़ियों पर पुलिस का लोगो या यूपी सरकार व भारत सरकार लिखवा रखा है. एक डेटा के अनुसार, 11 जून से लेकर 18 जून के बीच पुलिस लोगो या पुलिस लिखे कुल 101043 वाहन मिले, जिसमें से 9356 वाहनों पर कार्रवाई भी की गई और उनका चालान काटा गया. जिसका करीब 45 लाख 58 हजार रुपये चालान काटा गया.

1 करोड़ का कटा चालान

इसे लेकर एडीजी अमिताभ यश ने बताया कि सीएम के आदेश के बाद यह अभियान 11 जून से लेकर 25 जून तक के लिए चलाया जा रहा है. इस दौरान अब तक गाड़ी में अवैध रूप से लाल नीली बत्ती लगाने वालों से अब तक करीब 34 लाख रुपये का चालान काटा जा चुका है. वहीं, भारत सरकार या राज्य सरकार लीखी गई 6608 गाड़ियों का करीब 2 लाख रुपये चालान काटा गया. इस चेकिंग में पुलिस ने करीब 1 करोड़ रुपये का चालान काटा. 

गलत बत्ती लगाने पर होती है ये कार्रवाई

आपको बता दें कि अवैध रूप से लाल या नीली बत्ती लगाने पर सीसीए नियम 17/16  तहत कार्रवाई की जाती है. इस मामले में सैलेरी में इंक्रीमेंट या जॉब से निकाला भी जा सकता है. वीआईपी कल्चर को खत्म करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार कई सख्त फैसले कर चुकी है.

2017 से लाल बत्ती पर रोक

आपको बता दें कि 2017 में पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान वीआईपी कल्चर को खत्म करने की बात कही थी और इसी के साथ 1 मई, 2017 को सरकारी वाहनों पर लाल बत्ती लगाने पर रोक लगा दी गई. पीएम ने साफ कहा था कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या किसी भी मंत्री की गाड़ी पर लाल बत्ती नहीं लगेगी. हालांकि एंबुलेंस और अग्निशमन वाहन पर लाल बत्ती का इस्तेमाल किया जाएगा. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • VIP कल्चर के खिलाफ CM योगी
  • पुलिस प्रशासन को दिए सख्त निर्देश
  • 11जून-25 जून तक चलाया जा रहा अभियान

Source : News Nation Bureau

Yogi Adityanath UP News VIP culture Uttar Pradesh Hindi News up latest news noida news uttar-pradesh-news CM Yogi Lucknow News
Advertisment
Advertisment