Advertisment

UP By Election 2024: यूपी में कांग्रेस-सपा के गठबंधन में हो गया बड़ा खेल, कांग्रेस को मिली सिर्फ इतनी सीट

समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में गठबंधन के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने का दावा किया है. सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी के अनुसार, उनकी पार्टी 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने इस संबंध में एक हैरान करने वाला बयान दिया है.

author-image
Garima Sharma
एडिट
New Update
Akhilesh Yadav Rahul Gandhi

UP Upchunav : यूपी में कांग्रेस-सपा की गठबंधन में हो गया खेल, सपा को मिली सिर्फ एक सीट!

Advertisment

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने कांग्रेस के साथ गठबंधन के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने का दावा किया है. सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने जानकारी देते हुए कहा कि उनकी पार्टी 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस को 2 सीटें दी गई हैं. गाजियाबाद और खैर. चौधरी ने कहा, “कांग्रेस से हमारा समझौता फाइनल हो गया है. 10 सीटों में से कांग्रेस 2 सीटों पर जबकि समाजवादी पार्टी 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.”

'समाजवादी पार्टी 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी'

हालांकि, यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने इस बात को लेकर आश्चर्य जताया है. उन्होंने कहा कि उन्हें इस गठबंधन के फॉर्मूले की कोई जानकारी नहीं है. जब उनसे बात की गई, तो उन्होंने कहा, “हमने 5 सीटों की मांग समाजवादी पार्टी के सामने रखी है.” इस बीच, सपा ने आगामी उपचुनाव के लिए मीरापुर विधानसभा क्षेत्र से संबुल राणा को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कुंदरकी विधानसभा के लिए अभी तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है.

अखिलेश यादव और राहुल गांधी एक साथ दिखे

इस गठबंधन के बीच, हाल ही में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी एक साथ नजर आए थे. दोनों के बीच बातचीत हुई, जो यह संकेत देती है कि दोनों पार्टियों के बीच तालमेल बढ़ रहा है. सपा पहले ही 6 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है.

बीजेपी ने भी अपनी रखी मांग

उपचुनाव की तारीखों को लेकर बीजेपी ने भी अपनी मांग रखी है. बीजेपी प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात की और उपचुनाव के मतदान की तारीख में बदलाव की मांग की. चुनाव आयोग ने मतदान के लिए 13 नवंबर की तारीख घोषित की है, जो कि 15 नवंबर को आने वाले कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व से टकरा रही है. बीजेपी का कहना है कि इस पर्व के कारण बड़ी संख्या में लोग मतदान से वंचित रह सकते हैं, इसलिए मतदान की तारीख में बदलाव करना उचित होगा.

up by elections UP by-election result up by election UP By Elections 2024 UP by-elections NEWS UP by election 2024 UP By Election Date Out UP Upchunav congress and samajwadi party seat
Advertisment
Advertisment